> >Now the Aadhar card will be required for scholarships

अब स्कॉलरशिप के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड

2017-03-19 21:52:57


अब स्कॉलरशिप के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने किसी भी तरह की स्कॉलरशिप, भत्ता या दूसरी तरह की आर्थिक सहायता हासिल के लिए हर हाल में सिंगल रूट मतलब नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के जरिए से ही जाने को कहा है।

सभी तरह के छात्रों या दूसरी आर्थिक सहायता पाने वालों के लिए आधार से जोड़े गए बैंक अकाउंट की जानकारी देना अनिवार्य किया गया है। बिना इसके यह सुविधा बंद हो सकती है। पीएमओ से निर्देश के बाद सभी संबंधित मंत्रालयों को जल्द से जल्द लाभ पाने वाले सभी लाभार्थियों को पोर्टल से जोडऩे को कहा गया है।
इसके लिए डेडलाइन नहीं दी गई है, लेकिन सरकारी सूत्रों के अनुसार इसे जल्द से जल्द करने को कहा गया है। सरकार इसके लिए जिम्मेदारी तय करने वाली है।

आधार नंबर अकाउंट से लिंक हो
मालूम हो कि कई छात्र, अल्पसंख्यक, दिव्यांग या दूसरे किसी खास क्षेत्र में अलग-अलग कामों के लिए केंद्र सरकार करोड़ों लोगों को स्कॉलरशिप या दूसरी तरह की आर्थिक सहायता मुहैया कराती है। सरकार की ओर से सभी संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और राज्यों के मुख्य सचिव से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि लाभ पाने वाले उनके आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक हों, ताकि राशि बिना किसी रुकावट के उनके बैंक अकाउंट में आ सके।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X