scriptआतंकियों को फंडिंग करने वाला अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार | Financial aid to terror: Separatist leader Shabbir Shah arrest | Patrika News

आतंकियों को फंडिंग करने वाला अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार

Published: Jul 26, 2017 09:29:00 am

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को आतंक को वित्तीय मदद देने के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। उसे एक दशक पहले मनी लॉन्ड्रिंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 

Shabir Ahmad Shah

Shabir Ahmad Shah

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को आतंक को वित्तीय मदद देने के आरोप में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। उसे एक दशक पहले मनी लॉन्ड्रिंग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। शाह को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया है। उसे बुधवार को दिल्ली लाकर अदालत के सामने पेश किया जाएगा। शाह की गिरफ्तारी से पहले हुर्रियत के सात नेताओं को एनआईए (एनआईए) गिरफ्तार कर चुकी है। एनआईए सोमवार को अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के दामाद को भी टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है।


कई समन के बाद भी अदालत में पेश नहीं हुआ था वानी 
परिवर्तन निदेशालय ने शाह को बहुत समन भेजे थे पर वह अदालत में कभी भी पेश नहीं हुआ। दिल्ली की अदालत ने इस महीने की शुरुआत में अलगाववादी नेता के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी किया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हवाला डीलर मुहम्मद असलम वानी को गिरफ्तार किया था। उसने शाह तक 2.25 करोड़ रुपए पहुंचाए हैं। शाह ने तब इसे राजनीति से प्ररित मामला बताया था।


कई किस्तों में शाह को दिए 2.25 करोड़ रुपए
ईडी ने शाह और वानी पर मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत मुकदमा दायर किया था। श्रीनगर से पकड़े गए वानी ने दावा किया था कि उसने पिछले साल के दौरान शाह और उसके परिजनों को कई किस्तों में 2.25 करोड़ रुपए दिए थे।


शीर्ष अलगाववादी नेताओं को समन भेजेगी एनआईए
एनआईए शीर्ष अलगाववादी नेताओं सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारुक और यासिन मलिक को आतंक को फंडिंग करने के मामले में पूछताछ करने के लिए समन भेजेगी। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि जरूरत पड़ने पर इनमें से कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो