> > > We will continue our positive performance in Dharamshala too : Kohli

धर्मशाला में भी जारी रखेंगे रांची जैसा प्रदर्शन : कोहली

2017-03-20 23:47:03


धर्मशाला में भी जारी रखेंगे रांची जैसा प्रदर्शन : कोहली
रांची। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में होने वाला चौथा और अंतिम टेस्ट मैच रांची जैसा ही कांटे का होगा और उनकी टीम इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखने की हर कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है कि रांची में सोमवार को ड्रॉ पर समाप्त हुआ तीसरा टेस्ट मैच भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बेहद रोमांचक रहा। इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अपनी क्षमता का अद्वितीय प्रदर्शन दिया।

मैच के बाद कोहली से जब धर्मशाला में होने वाले अंतिम और निर्णायक टेस्ट मैच के लिए उनकी टीम की योजना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, धर्मशाला का मैच रांची टेस्ट मैच से कुछ अलग नहीं होगा और हम तीसरे टेस्ट मैच में दिए गए प्रदर्शन को जारी रखने की हर कोशिश करेंगे। हमने इस टेस्ट में अपनी क्षमता का 120 प्रतिशत दिया है और यही हम अंतिम टेस्ट मैच में भी करेंगे और स्वयं को एक अच्छे स्तर पर रखने की कोशिश करेंगे।

कोहली ने कहा कि वह और उनकी टीम धर्मशाला के मैच के लिए तैयार हैं। टेस्ट क्रिकेट की यहीं खासियत है कि इसमें कुछ भी हो सकता है और उसके लिए टीम को हर तरह से तैयार रहना होगा।


बेमिसाल खिलाड़ी बनने के पीछे कोहली ने खोला राज

बेंगलूरु। तीनों प्रारूपों में भारत की कप्तानी संभाल रहे विराट पहले भारतीय क्रिकेटर भी बन गए हैं जिसने तीन बार पॉली उमरीगर अवार्ड जीता है। यहां बुधवार रात आयोजित समारोह में विराट को बीसीसीआई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ऑफ द ईयर के पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने साथ ही कहा कि वह हमेशा से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनना चाहते थे और अपने सपनों को पूरा करने के लिए लगातार मेहनत कर रहे हैं।

विराट ने कहा मैं हमेशा से दुनिया का बेहतरीन क्रिकेटर बनना चाहता था। इसलिए मुझे पता है कि तीनों प्रारूपों में अच्छा खेलने के लिए क्या किए जाने की जरूरत है। विराट ने साथ ही आलोचकों को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि उनकी प्रतिभाओं पर लगातार सवाल उठाए गए लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं करते हुए खेल पर अपना ध्यान केंद्रित रखा।

कप्तान ने कहा मेरे करियर में बहुत सारे लोगों ने संदेश किया और मेरे खेल पर भी लगातार सवाल उठाए गए। आज भी बहुत सारे लोग मुझे पसंद नहीं करते हैं लेकिन मैंने इसके बावजूद खुद पर हमेशा भरोसा कायम रखा और इसने मुझे आगे बढऩे में मदद की।

28 वर्षीय बल्लेबाज ने कहा मेरा मानना है कि यदि आप रोजाना अपने सपनों को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत कर रहे हैं तो फिर आपको किसी को भी जवाब देने की जरूरत नहीं पड़ती है। विराट टेस्ट के बाद अब बाकी दोनों प्रारूपों की कप्तानी भी संभाल रहे हैं और उनके नेतृत्व में टेस्ट टीम न सिर्फ नंबर वन बनी बल्कि आस्ट्रेलिया सीरीज से पहले वह लगातार 15 मैचों में अपराजेय भी रही।

मैदान पर अपनी आक्रामकता के लिए मशहूर स्टार बल्लेबाज अब अपने खेल के साथ बेहतरीन कप्तान भी साबित हो रहे हैं और इसके लिए उन्होंने टीम के खिलाड़ियों से मिल रहे सहयोग को भी काफी सराहा। विराट ने कहा कि पिछला लगभग एक वर्ष उनके करियर का सबसे महत्वपूर्ण समय रहा है। उन्होंने कहा मेरे लिए पिछले 10 से 12 महीने का सफर काफी अलग रहा है और ऐसा समय सभी खिलाड़ियों के जीवन में आता है।

कप्तान ने कहा मेरे लिए 2015 के आखिर से लेकर 2016 के अंत तक का समय सबसे कमाल का रहा और मेरे करियर का यह बेहतरीन समय थ। मैंने जो भी मेहनत, ट्रेनिंग की और जो भी बलिदान दिया अपने खेल के लिए उसका मुझे पूरा फायदा इस दौरान मिला। हालांकि यह सब मेरे टीम साथियों की मदद के बिना संभव नहीं हो सकता था।

उन्होंने कहा कि कई बार ऐसे मौका आये जब उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा लेकिन टीम में चैंपियन खिलाड़ियों की कमी नहीं है और उन सभी ने ऐसे समय में स्थिति को संभाला और टीम को आगे लेकर गये। विराट ने कहा हम एक टीम की तरह खेल रहे हैं और इसी वजह से आज दुनिया की नंबर एक टीम बने हैं।

यह खिलाड़ियों की वजह से है जो अलग अलग परिस्थितियों में सामने निकलकर आए और योगदान दिया। मैं इस समर्थन के लिये अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं। विराट ने साथ ही कहा कि खिलाड़ी इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि बाहर की दुनिया में क्या हो रहा है या फिर कौन क्या आलोचना कर रहा है। इसने दबाव को कम करने में मदद की है। कप्तान ने साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी टीम का कप्तान चुनने और समर्थन देने पर धन्यवाद दिया।

Related News

माइकल क्लार्क ने कहा- वह करते हैं विराट कोहली का सबसे ज्यादा सम्मान, वजह आपकी आंखें नम कर देगी!

कोहली, स्मिथ के  खिलाफ नहीं होगी कोई कार्रवाई : आईसीसी

डीआरएस मामले में कोहली के समर्थन में उतरा बीसीसीआई

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं,भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Hot News

छोटी छोटी यह बचतें भी आपको कर देंगी मालामाल छोटी छोटी यह बचतें भी आपको कर देंगी मालामाल
भारत में Pokemon Go खेलना चाहते हैं, इन तीन Clicks में होगा इंस्टॉल भारत में Pokemon Go खेलना चाहते हैं, इन तीन Clicks में होगा इंस्टॉल
सपना व्यास पटेल: वायरल फोटो से फेमस हो गई थी ये फिटनेस ट्रेनर सपना व्यास पटेल: वायरल फोटो से फेमस हो गई थी ये फिटनेस ट्रेनर
सात वचन: अरेंज्ड मैरिज में लड़के गलती से भी न पूछें लड़की से ये सात सवाल सात वचन: अरेंज्ड मैरिज में लड़के गलती से भी न पूछें लड़की से ये सात सवाल
जिंदगी भर सिर्फ 3 साडिय़ों में रहने वाली मदर टेरेसा को इन चमत्कारों ने बना दिया संत जिंदगी भर सिर्फ 3 साडिय़ों में रहने वाली मदर टेरेसा को इन चमत्कारों ने बना दिया संत

More From Cricket

सीके खन्ना बन सकते हैं बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना बन सकते हैं बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष

रहाणे की कप्तानी में भी भारत सुरक्षित हाथों में : स्मिथ रहाणे की कप्तानी में भी भारत सुरक्षित हाथों में : स्मिथ

कोहली को लेकर सस्पेंस, शमी-श्रेयस टीम में शामिल कोहली को लेकर सस्पेंस, शमी-श्रेयस टीम में शामिल

पाक क्रिकेटर शरजील पर चलेगा स्पॉट फिक्सिंग का मामला पाक क्रिकेटर शरजील पर चलेगा स्पॉट फिक्सिंग का मामला

धर्मशाला टेस्ट : निर्णायक मुकाबले के लिए भारत-आस्ट्रेलिया तैयार धर्मशाला टेस्ट : निर्णायक मुकाबले के लिए भारत-आस्ट्रेलिया तैयार

पूरी तरह से फिट रहने पर ही खेलूंगा धर्मशाला टेस्ट मैच : कोहली पूरी तरह से फिट रहने पर ही खेलूंगा धर्मशाला टेस्ट मैच : कोहली

आईसीसी के चेयरमैन पद पर बने रहेंगे शशांक मनोहर आईसीसी के चेयरमैन पद पर बने रहेंगे शशांक मनोहर

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X