> > > Tamilnadu captured Vijay Hazare

तमिलनाडु ने किया विजय हजारे पर कब्जा

2017-03-21 08:46:19


तमिलनाडु ने किया विजय हजारे पर कब्जा
नई दिल्ली। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (112) के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन की बदौलत तमिलनाडु ने बंगाल को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में सोमवार को 37 रन से पराजित कर विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। तमिलनाडु ने हालांकि 47.2 ओवर में 217 रन का मामूली स्कोर बनाया लेकिन फिर उसने बंगाल को 45.5 ओवर में 180 रन पर निपटा दिया।

वर्ष 2012 के बाद अपना पहला विजय हजारे फाइनल खेल रहे बंगाल के पास खिताब जीतने का अच्छा मौका था लेकिन उसके बल्लेबाज निर्णायक मौकों पर गलतियां करते चले गए। तमिलनाडु की पारी में 120 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 112 रन की लाजवाब पारी खेलने वाले कार्तिक को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Image

कार्तिक ने तमिलनाडु को चार विकेट पर 49 रन की नाजुक स्थिति से उबारते हुए अकेले अपने दम पर लडऩे लायक स्कोर तक पहुंचाया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कार्तिक 10वें बल्लेबाज के रूप में 48वें ओवर में आउट हुए और इसी के साथ तमिलनाडु की पारी 217 के स्कोर पर समाप्त हुई। कार्तिक मोहम्मद शमी की गेंद पर हिट विकेट के रूप में आउट हुए। गंगाश्रीधर राजू चार, कौशिक गांधी 15, बाबा अपराजित पांच और कप्तान विजय शंकर दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस साबित करते हुए शुरूआत में अपराजित को आउट किया जबकि तेज गेंदबाज अशोक डिंडा ने गांधी और राजू के विकेट निकाल दिए। कार्तिक ने बाबा इंद्रजीत (32) के साथ पांचवें विकेट के लिए 85 और फिर वाशिंगटन सुंदर (22) के साथ छठे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। इंद्रजीत और सुंदर दोनों ही रन आउट हुए। अश्विन क्रिस्ट ने 10 रन बनाए। शमी ने निचले क्रम में एम मोहम्मद और आर साई किशोर के विकेट निकाले। उन्होंने कार्तिक को हिट विकेट कराकर मैच में अपना चौथा विकेट लिया। शमी ने 8.2 ओवर में 26 रन पर चार विकेट और डिंडा ने नौ ओवर में 36 रन पर तीन विकेट लिए।

dinesh

लक्ष्य का पीछा करते हुए बंगाल की शुरूआत भी खराब रही। सेमीफाइनल में शतक बनाने वाले अभिमन्यु ईश्वरन इस बार एक और श्रीवत्स गोस्वामी 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अग्निव पान का खाता भी नहीं खुल सका। कप्तान मनोज तिवारी 46 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाने के बाद चौथे विकेट के रूप में 68 के स्कोर पर आउट हुए। सुदीप चटर्जी (58) और अनुस्तुप मजूमदार(24) ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी के टूटने पर बंगाल की टीम दबाव में आ गई और उसने इसके बाद जल्दी जल्दी अपने विकेट गंवा दिए। आमिर गनी ने 24 रन बनाए। बंगाल के आखिरी छह विकेट मात्र 47 रन जोड़कर गिर गए। अश्विन क्रिस्ट, एम मोहम्मद और राहिल शाह ने दो दो विकेट चटकाए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

Related News

140 साल का हुआ क्रिकेट


महाराष्ट्र पर रोमांचक जीत से बंगाल सेमीफाइनल में

विदर्भ को रौंदकर धौनी की झारखंड सेमीफाइनल में

विजय हजारे ट्रॉफी:  सौराष्ट्र ने छत्तीसगढ़ को 92 रनों से हराया

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X