script

एज ब्राउजर यूज करने वालों को पैसे देगी माइक्रोसॉफ्ट

Published: Aug 20, 2016 03:43:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एज ब्राउजर का इस्तेमाल करने पर माइक्रोसॉफ्ट की ओर से खरीददारी के लिए पैसे दिए जाएंगे

microsoft edge

microsoft edge

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 के साथ एक नया ब्राउजर माइक्रोसॉफ्ट लॉन्च किया था। हालांकि फिलहाल इस ब्राउजर को ज्यादा लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कंपनी उन लोगों को पैसे देगी जो इस ब्राउजर को इस्तेमाल करेंगे।

मोजिला-क्रोम से बेहतर
माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक एज ब्राउजर गूगल क्रोम और मोजिला से हर मामले में बेहतर है। फिर भी इसे बहुत कम लोग यूज करते हैं। इसे पॉपुलर बनाने के लिए कंपनी ने खास योजना बनाई है। माइक्रोसॉफ्ट एज के जो यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट रिवॉर्ड्स के लिए साइनअप करेंगे, उन्हें यह ब्राउजर इस्तेमाल करने के लिए पॉइंट्स मिलेंगे। माइक्रोसॉफ्ट रिवॉर्ड्स को पहले बिंग रिवॉर्ड्स के नाम से जाना जाता था। हाल ही में इसका नाम बदला गया है। पहले माइक्रोसॉफ्ट इस रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत यूजर्स को अपना सर्च इंजन बिंग इस्तेमाल करने के लिए रिवॉर्ड देती थी। अब वैसी ही रणनीति एज ब्राउजर को लेकर अपनाई जा रही है। अब एज ब्राउजर इस्तेमाल करते हुए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर या बिंग के जरिए शॉपिंग करने पर कंपनी यूजर्स को पे करेगी।

ये है शर्त
माइक्रोसॉफ्ट यह मॉनिटर करेगा कि यूजर ने एक महीने में 30 घंटों तक एज इस्तेमाल किया या नहीं। यह माउस मूवमेंट और अन्य साइन भी चेक करेगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि यूजर कहीं कोई खेल तो नहीं कर रहा। यह भी जरूरी है कि यूजर का डिफॉल्ट सर्च इंजन बिंग हो। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को पॉइंट्स देगा, जिन्हें वाउचर्स या क्रेडिट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पॉइंट्स स्टारबक्स, स्काइप, अमेजन और एड फ्री आउटलुक डॉट कॉम पर इस्तेमाल किया जा सकते हैं।

यहां मिलेगा ऑफर
माइक्रोसॉफ्ट रिवॉर्ड्स अभी सिर्फ अमरीका में ही उपलब्ध है, इसलिए इस फीचर को अभी सिर्फ अमरीकी ही इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि एज ब्राउजर न सिर्फ तेज है, बल्कि बैटरी भी कम खर्च करता है। हालांकि अब इस स्कीम के बाद एज ब्राउजर कितने यूजर्स जुटा पाता है इसका पता कुछ समय बाद ही चल पाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो