> > > jia jia humanoid robot at china meet becomes attraction

लड़की नहीं, ये जिया रोबोट है जिसके बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान

2017-01-10 13:02:58


लड़की नहीं, ये जिया रोबोट है जिसके बारे में जानकर रह जाएंगे हैरान
नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आए दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे चाइनीज वैज्ञानिकों ने अब ऐसा रोबोट बनाया है जिसे देखकर कोई भी भ्रमित हो सकता है। जिया जिया नाम का यह रोबोट हूबहू लड़की जैसा लगता है। इनता ही नहीं बल्कि इसके हाव—भाव भी लड़की की तरह करते हुए बात करती है जिससे हर कोई इसे वास्तविक लड़की समझ बैठता है। आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है। चीन के इस पहले इंसान जैसे रोबोट को यूनवर्सिटी ऑफ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ऑफ चीन के इंजिनियर्स की मदद से तैयार किया गया है।
ऐसे काम करेगी जिया
शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनैंशल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग ने एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबोट को पेश किया। चेन का अनुमान है कि आने वाले 1 दशक में जिया जिया जैसे रोबोट्स चीन के रेस्टोरेंट्स,, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों व घर के कार्यों में हाथ बंटाने लगेंगे। उनका कहना है कि अगले 5 से 10 सालों में रोबोट की मांग बढेगी।


ऐसी है जिया जिया रोबोट
पारंपरिक चीनी परिधान में सजी-धजी जिया जिया किसी भी तरह से रोबोट नहीं लगती। वह दिनभर के मौसम के बारे में, जेंडर के बारे में समझकर जवाब देती है। वह युवक को यू आर ए हैंडसम मैन तक कह देती है। जब जिया से पूछा जाता है कि क्या तुम्हारा बॉयफ्रेंड है तो उसने कहा कि मैं सिंगल रहना पसंद करती हूं। इसी के साथ ही वह आम इंसानों की तरह संवाद स्थापित करने में सक्षम है।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

Related News

Photo Icon अपने मोबाइल फोन से कंप्यूटर को ऎसे करें कंट्रोल

गजब! रोबोट ने फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारी को मार डाला

दुनिया में पहली बार! रोबोट्स ने रचाई शादी

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X