scriptप्रकृति से प्रेम है तो एन्वायर्नमेंटल साइंस में बना सकते हैं करियर | NMU invites applications for career in environmental science | Patrika News

प्रकृति से प्रेम है तो एन्वायर्नमेंटल साइंस में बना सकते हैं करियर

Published: Jul 26, 2017 04:50:00 pm

यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं

NMU

NMU

नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी (एनएमयू), जलगांव ने अपने एमटेक प्रोग्राम्स के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से एमटेक इन एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी और एमटेक इन वीएलएसआई टेक्नोलॉजी प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे हैं। यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह दोनों ही प्रोग्राम्स 2 वर्ष की अवधि के हैं। एमटेक इन एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में रेग्युलर कोर्स की अवधि 2 वर्ष है जबकि पार्ट टाइम कोर्स की अवधि 3 वर्ष है। दोनों ही एमटेक प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए योग्य आवेदकों को एंट्रेंस टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू पास करने होंगे। प्रवेश के इच्छुक आवेदक 29 जुलाई 2017 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। यूनिवर्सिटी के दोनों ही एमटेक प्रोग्राम्स में 20-20 सीटों पर एडमिशन लिए जाएंगे। बता दें कि नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी को राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जाता है।

क्या है योग्यता
एमटेक इन एन्वायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों के पास एन्वायर्नमेंट/ केमिकल/ बायोटेक/ बायोमेडिकल/ अर्थ साइंसेज/ एग्रीकल्चरल साइंसेज में बीई/बीटेक डिग्री, एमएससी डिग्री होनी जरूरी है। साथ ही आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। जो आवेदक स्पॉन्सर्ड कैटेगिरी के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास न्यूनतम 2 वर्ष का इंडस्ट्रियल या टीचिंग एक्सपीरियंस होना जरूरी है। वहीं, एमटेक इन वीएलएसआई टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए आवेदकों के पास इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशंस में बीई/बीटेक डिग्री या इलेक्ट्रॉनिक्स में एमएससी डिग्री होनी जरूरी है। आवेदकों के डिग्री में फस्र्ट क्लास माक्र्स या समकक्ष ग्रेड होने अनिवार्य हैं।

कैसे करें आवेदन
आवेदक यूनिवर्सिटी की वेबसाइट http:// www.nmu.ac.in पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदकों को 500 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए एप्लीकेशन फीस 250 रुपए होगी। इसके लिए सभी आवेदकों को The Finance and account officer, North Maharashtra University, Jalgaon के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट भेजना होगा। फॉर्म और डीडी यहां भेजने होंगे – Director, School of Environmental & Earth Sciences, North Maharashtra University, P.B.No.80, Umavinagar, Jalgaon – 425001 (M.S.)

ये हैं जरूरी तारीखें
एनएमयू के इन दोनों एमटेक कोर्सेज में दाखिले के लिए इच्छुक आवेदक 29 जुलाई 2017 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। एमटेक इन एन्वायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन 31 जुलाई 2017 को सुबह 11:30 बजे करवाया जाएगा। 31 जुलाई 2017 को ही शाम 5 बजे के बाद मेरिट लिस्ट की घोषणा कर दी जाएगी। एडमिशन लेने की अंतिम तारीख 5 अगस्त 2017 तय की गई है। क्लासेज की शुरुआत 7 अगस्त 2017 को होगी। वहीं एमटेक इन वीएलएसआई टेक्नोलॉजी कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू का आयोजन 31 जुलाई 2017 को सुबह 10 बजे करवाया जाएगा। स्पॉट एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट 31 जुलाई 2017 को ही दोपहर 3 बजे आएगी।

एन्वायर्नमेंटल साइंस में चयन
नॉर्थ महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी के एमटेक इन एन्वायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदकों को लिखित एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटरव्यू पास करना होगा। लिखित परीक्षा कुल 100 माक्र्स की होगी। इसमें चार सेक्शंस होंगे। परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 25 माक्र्स, सिंपल रीजनिंग के 25 माक्र्स, जनरल इंटेलिजेंस के 25 माक्र्स और एन्वायर्नमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग के भी 25 माक्र्स होंगे। इस टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। इसके बाद ही अंतिम चयन किया जाएगा। इसके अलावा गेट/जीपैट क्वालीफाइड अभ्यर्थी एआईसीटीई फेलोशिप प्राप्त करने के लिए योग्य होंगे। सभी आवेदकों को एडमिशन पाने के लिए चयन प्रक्रिया में पास होना जरूरी होगा।

वीएलएसआई टेक्नोलॉजी में चयन
एमटेक इन वीएलएसआई टेक्नोलॉजी कोर्स में दाखिले के लिए आवेदकों के गेट स्कोर (80 प्रतिशत और उससे ऊपर) के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद चुने गए आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, पर्याप्त गेट क्वालिफाइड आवेदकों के नहीं होने पर यूनिवर्सिटी की ओर से लोकल एंट्रेंस टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू आयोजित करवाया जाएगा। यह टेस्ट 80 माक्र्स का होगा जिसमें एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक्स के 20 माक्र्स, डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स के 20 माक्र्स, माइक्रोप्रोसेसर्स और माइक्रोकंट्रोलर्स के 20 माक्र्स, सेमीकंडक्टर डिवाइसेज के 10 माक्र्स और बेसिक कम्यूनिकेशन इलेक्ट्रॉनिक्स के भी 10 माक्र्स होंगे। इस एंट्रेंस टेस्ट के बाद आवेदकों का 20 माक्र्स का पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो