> > > TRAI asked to again investigate free offer of Jio

जियो के मुफ्त ऑफर की ट्राई को दोबारा जांच करने के आदेश

2017-03-16 23:02:43


जियो के मुफ्त ऑफर की ट्राई को दोबारा जांच करने के आदेश
नई दिल्ली। दूरसंचार न्यायाधिकरण ने गुरुवार को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को रिलायंस जियो के मुफ्त प्रमोशनल ऑफर की दोबारा जांच करने को कहा, हालांकि इस ऑफर पर रोक नहीं लगाई गई है। सूत्रों के मुताबिक दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) ने दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को मुद्दों की दोबारा जांच करने और दो सप्ताह के भीतर सूचित करने के निर्देश दिए हैं।

नई कंपनी रिलायंस जियो ने साल 2016 के सितंबर में मुफ्त वॉयस और डेटा प्लान लांच किया था और इसे 31 मार्च, 2017 तक बढ़ा दिया था। इसके बाद मौजूदा आपरेटर भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर ने रिलायंस जियो के खिलाफ 90 दिनों ज्यादा प्रमोशनल ऑफर जारी रखने को लेकर दूरसंचार न्यायाधिकरण में शिकायत दर्ज करवाई थी। हालांकि, न्यायाधिकरण ने इस ऑफर को रोकने का आदेश जारी नहीं किया है। पिछले हफ्ते न्यायाधिकरण ने दो ऑपरेटरों की अपील पर अपना आदेश सुरक्षित रखा था।
1 अप्रैल की सुबह Jio पोस्टपेड यूजर्स के उड़ सकते हैं होश, पढ़ें ये खबर
भोपाल। 31 मार्च के बाद रिलायंस जियो का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म हो जाएगा। 21 फरवरी को मुकेश अंबानी ने फ्री हैप्पी न्यू ईयर ऑफर से जुड़े सभी सस्पेंस को खत्म कर दिया। उन्होंने साफ कर दिया कि जियो यूजर्स को 1 अप्रैल से डाटा टैरिफ प्लान खरीदना होगा।

कंपनी ने प्री-पेड यूजर्स के लिए जियो प्राइम एनरोलमेंट मेंबरशिप शुरू की है। जिससे 1 साल तक यूजर्स को हैप्पी न्यू ईयर का फायदा मिलेगा। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि कम्पनी पोस्टपेड यूजर्स के लिए क्या लाने वाली है। क्योंकि 31 मार्च की रात 12 बजे से उनका फ्री ऑफर खत्म हो जाएगा, तब पोस्टपेड यूजर्स किस तरह जियो सिम यूज करेंगे ये अभी तक किसी को नहीं पता।
इस बारे में हमने भोपाल के मोबाइल सॉफ्टवेयर और टेलीकॉम एक्सपर्ट राजीव शुक्ला से बात की। उन्होंने बताया कि हाल ही में जियो प्रीपेड यूजर्स के लिए 31 मार्च के बाद के विकल्पों का तो ऐलान हो गया है, लेकिन पोस्टपेड यूजर्स के लिए किसी तरह का ऐलान नहीं होने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। राजीव बताते हैं कि पोस्टपेड कस्टमर्स भी नहीं जानते की कंपनी उनके लिए क्या सरप्राइज लाने वाली है।
शुरु हो सकती है बिल प्रोसेस
31 मार्च, 2017 की रात 12 बजे जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म हो जाएगा। माना जा रहा है कि इस स्थिति में पोस्टपेड यूजर्स की सिम पर बिल प्रॉसेस एक्टिव हो जाए। इस बात को ऐसे समझा जा सकता है कि जब फोन में डाटा नहीं होता तब अकाउंट से पैसे कटना शुरू हो जाते हैं। लेकिन जियो की सर्विस में अभी सब कुछ फ्री है। ऐसे में पोस्टपेड यूजर्स को बिल प्रॉसेस से भी गुजरना पड़ सकता है।

डाटा इस्तेमाल करने पर कितने पैसे?

हमारे एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि हो सकता है हैप्पी न्यू ईयर ऑफर खत्म होने के बाद डाटा इस्तेमाल करने पर पैसे लगना शुरू हो जाएं। प्रीपेड सिम यूजर्स के लिए इस स्थिति का ऐलान 21 फरवरी को हो चुका है। पोस्टपेड सिम यूजर्स के लिए स्थिति थोड़ी सी मुश्किल भरी इसलिये भी हो सकती है क्योंकि अभी यूजर्स को ये पता नहीं है कि उसकी सिम पर कौन-सा पोस्टपेड प्लान एक्टिव है।

ऐसे में यदि 1 अप्रैल शुरू होते ही से कस्टमर की सिम पर बिल जनरेट होना शुरू होता है तो उसे कितने पैसे देने पड़ेंगे इसकी कोई जानकारी नहीं है।
किस नंबर पर कौन सा प्लान एक्टिव, नहीं मालूम
सभी टेलीकॉम कम्पनियां पोस्टपेड सिम के लिए प्लान्स जारी करती हैं। ऐसे में 31 मार्च के बाद अगर जियो पोस्टपेड यूजर्स को प्लान सिलेक्ट करना पड़ा तो वो कौन सा प्लान होगा या उसके नंबर पर कौन सा प्लान एक्टिव होगा इस बारे में भी अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

ये बात सभी जानते हैं कि ज्यादा डाटा इस्तेमाल करने पर ज्यादा पैसे वाला प्लान एक्टिव कराना होता है। ऐसे में 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद अगर कोई कस्टमर कुछ घंटों में अगर भारी डाटा इस्तेमाल करता है तो उसका क्या होगा, इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं है।

कम्पनी एक्टिव कर सकती है कोई भी प्लान
इस बात की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि 31 मार्च की रात 12 बजे ही पोस्टपेड कस्टमर्स को कोई प्लान सिलेक्ट करना पड़ जाए। पोस्टपेड यूजर्स को कोई न कोई प्लान सिलेक्ट करना ही होगा, ऐसे में या तो कस्टमर्स प्लान सिलेक्ट करेंगे या फिर कम्पनी ही रेंडमली यूजर्स के नंबर पर प्लान एक्टिव कर सकती है। दोनों ही स्थितियों में पोस्टपेड यूजर्स को नुकसान हो सकता है। नुकसान न हो, इसके लिए कम्पनी की ओर से अभी तक कोई स्टेटमेंट नहीं आया है।

इस बारे में जब हमने जियो मध्य प्रदेश के ग्राहक सेवा अधिकारियों से बात की तो उनका कहना था कि अभी पोस्टपेड यूजर्स के लिए किसी भी तरह का कोई प्लान नहीं है। इसके अलावा पोस्टपेड यूजर्स के लिए वेबसाइट पर मौजूद प्लान भी सिर्फ डेमो है। कम्पनी की मानें तो अभी पोस्टपेड यूजर्स के लिए नए प्लान डिजाएन किये जा रहे हैं। वहीं कहा ये भी जा रहा है कि 31 मार्च से पहले पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए प्लान्स का ऐलान हो जाएगा।

Related News

ट्रेन यात्री का एक ट्वीट 5 माह के शिशु के लिए बना वरदान, भूखे बच्चे के लिए भारतीय रेलवे ने बिना समय गंवाए की खाने की व्यवस्था

ट्राई की सख्ती, सिमकार्ड कंपनियों से सेवा में कमी पर मांगा जवाब

ट्राई का बड़ा तोहफा! अब मात्र 21 रुपए में देगी 1जीबी डेटा

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं,भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Hot News

छोटी छोटी यह बचतें भी आपको कर देंगी मालामाल छोटी छोटी यह बचतें भी आपको कर देंगी मालामाल
भारत में Pokemon Go खेलना चाहते हैं, इन तीन Clicks में होगा इंस्टॉल भारत में Pokemon Go खेलना चाहते हैं, इन तीन Clicks में होगा इंस्टॉल
सपना व्यास पटेल: वायरल फोटो से फेमस हो गई थी ये फिटनेस ट्रेनर सपना व्यास पटेल: वायरल फोटो से फेमस हो गई थी ये फिटनेस ट्रेनर
सात वचन: अरेंज्ड मैरिज में लड़के गलती से भी न पूछें लड़की से ये सात सवाल सात वचन: अरेंज्ड मैरिज में लड़के गलती से भी न पूछें लड़की से ये सात सवाल
जिंदगी भर सिर्फ 3 साडिय़ों में रहने वाली मदर टेरेसा को इन चमत्कारों ने बना दिया संत जिंदगी भर सिर्फ 3 साडिय़ों में रहने वाली मदर टेरेसा को इन चमत्कारों ने बना दिया संत

More From Industry

कार्यबल में 10 फीसदी की कटौती कर सकता है एसबीआई कार्यबल में 10 फीसदी की कटौती कर सकता है एसबीआई

फॉर्चून टॉप-50 सूची में एसबीआई प्रमुख भट्टाचार्य शामिल फॉर्चून टॉप-50 सूची में एसबीआई प्रमुख भट्टाचार्य शामिल

उबेर के अध्यक्ष जेफ जोन्स ने दिया इस्तीफा उबेर के अध्यक्ष जेफ जोन्स ने दिया इस्तीफा

शुल्क लगने पर भी जियो का साथ नहीं छोड़ेंगे ग्राहक : रिपोर्ट शुल्क लगने पर भी जियो का साथ नहीं छोड़ेंगे ग्राहक : रिपोर्ट

जियो के मुफ्त ऑफर की ट्राई को दोबारा जांच करने के आदेश जियो के मुफ्त ऑफर की ट्राई को दोबारा जांच करने के आदेश

26 अरब डॉलर के साथ मुकेश अंबानी हैं सबसे अमीर भारतीय 26 अरब डॉलर के साथ मुकेश अंबानी हैं सबसे अमीर भारतीय

<b>होंडा ने शुरू की डब्ल्यूआर वी की प्री बुकिंग</b> होंडा ने शुरू की डब्ल्यूआर वी की प्री बुकिंग

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X