scriptरिलायंस जियो के फ्री कॉल ऑफर को ट्राई की क्लीन चिट | reliance Jio wins a big round, offer of free voice calls for life is cleared | Patrika News

रिलायंस जियो के फ्री कॉल ऑफर को ट्राई की क्लीन चिट

Published: Oct 21, 2016 03:01:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

जियो की लाइफटाइम फ्री वॉइस कॉल सेवा के बारे में दूरसंचार नियामक ट्राई ने
कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है
तथा यह भेदभावपूर्ण नहीं है

reliance Jio blue and orange sim

reliance Jio blue and orange sim

नई दिल्ली। रिलायंस जियो की लाइफटाइम फ्री वॉइस कॉल सेवा के बारे में दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा है कि मैदान में आई इस नई कंपनी का प्लान मौजूदा नियमों के अनुरूप है तथा यह भेदभावपूर्ण नहीं है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दूरसंचार परिचालकों को लिखे एक पत्र में कहा कि यह पाया गया कि ट्राई में दाखिल किए गए शुल्क प्लान को आईयूसी का पालन नहीं करने वाला, मनमानीपूर्ण और भेदभावपूर्ण नहीं माना जा सकता।

मौजूदा परिचालकों भारती एयरटेल, वोडाफोन और अन्य ने ट्राई से संपर्क कर रिलायंस जियो द्वारा दिए जा रहे निशुल्क कॉल सेवा का विरोध करते हुए उसके शुल्क प्लान को मनमानीपूर्ण, भेदभावपूर्ण और मौजूदा नियमों का पालन नहीं करने वाला बताया था। दूरसंचार परिचालकों को अपने नेटवर्क से बाहर जाने वाले प्रत्येक कॉल पर उस नेटवर्क को प्रति मिनट 14 पैसे की दर से धन देना होता है जहां यह अंत में पहुंचता है।

एक माह में1.6 करोड़ ग्राहक जोडे़ : रिलायंस जियो
नई दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो का कहना है कि वह हर दिन 6 से 11 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ रही है। वर्ष 2020 तक वह इसके परिचालन में 1000 अरब से अधिक का निवेश करेगी। कंपनी का दावा है कि अपने परिचालन के मात्र एक माह के भीतर उसने 1.6 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा है। इसी बीच कंपनी ने प्रतिद्वंद्वी कंपनियों पर आरोप लगाया है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की ओर से कम इंटरकनेक्ट पॉइंट मुहैया कराए जाने की वजह से उसके नेटवर्क पर आज 75 प्रतिशत से ज्यादा कॉल जुडऩे में विफल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो