scriptमुकेश अंबानी की प्रॉपर्टी 86 देशों की जीडीपी से ज्यादा | Mukesh Ambani's property is more than the GDP of 86 countries : Forbes | Patrika News

मुकेश अंबानी की प्रॉपर्टी 86 देशों की जीडीपी से ज्यादा

Published: Oct 21, 2016 09:45:00 am

योग गुरु बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण 16750 करोड़ की प्रॉपर्टी के साथ 48वें स्थान पर हैं

Mukesh Ambani

Mukesh Ambani

मुंबई। देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कुल प्रॉपर्टी 86 देशों की जीडीपी से ज्यादा है। यह खुलासा फोर्ब्स ने किया है। दरअसल फोर्ब्स ने देश के 100 अरबपतियों की प्रॉपर्टी की तुलना अलग अलग देशों की जीडीपी से की है। इसके अनुसार मुकेश अंबानी लगातार नौंवे साल भी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं और उनकी कुल प्रॉपर्टी 22.7 अरब डॉलर यानी कि करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है।

इस तुलना से यह भी सामने आया है कि भारत के टॉप पांच अमीरों की प्रॉपर्टी से 1230 बार मंगल यान छोड़ा जा सकता है। फोर्ब्स इंडिया के अनुसार अंबानी की प्रॉपर्टी एक साल में तेजी से बढ़ है। शेयर मार्केट में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत पीछले 12 महीनों में करीब 21 प्रतिशत बढ़ी है।

फोर्ब्स की लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें 100वें नंबर पर रहने वाले अमीर की प्रॉपर्टी सवा अरब डॉलर यानी कि करीब 8000 करोड़ रुपए से ज्यादा है। यह अब तक का रिकॉर्ड है। पिछले साल यह 1.1 अरब डॉलर यानी करीब 66 हजार करोड़ रुपए थी।

देश के टॉप पांच अमीरों में मुकेश अंबान के बाद दिलीप संघवी, हिंदुजा परिवार, अजीम प्रेमजी और पल्लोनजी मिस्त्री भी शामिल है। जबकि योग गुरु बाबा रामदेव के सहयोगी आचार्य बालकृष्ण 16750 करोड़ की प्रॉपर्टी के साथ 48वें स्थान पर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो