scriptफेस्टिव सीजन सेल को लेकर छिड़ी जंग, ग्राहकों को होगा 3 महीने तक फायदा | festive season sale starts on ecommerce to be beneficial for customers | Patrika News

फेस्टिव सीजन सेल को लेकर छिड़ी जंग, ग्राहकों को होगा 3 महीने तक फायदा

Published: Sep 25, 2016 12:24:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

दिवाली के फेस्टिव सीजन की शुरूआत से ही ऑलाइन कंपनियों के बीच होड़ शुरू हो चुकी है

online shopping

online shopping

नई दिल्ली। दिवाली से पहले ई-कॉमर्स कंपनियों के बीच फेस्टिव सीजन में सेल को लेकर जंग शुरू हो चुकी है। ऐसे में ग्राहकों को बड़ा फायदा होने वाला है। ऑनलाइन कंपनियों के बीच मार्केट शेयर को लेकर मची इस जंग की वजह से ग्राहकों का त्योहार का मजा दोगुना होने वाला है। ऑनलाइन शॉपिंग पोर्ट फ्लिपकार्ट और अमेजन के बीच यह जंग मार्केट लीडरशिप के लिहाज से अहम मानी जा रही है। दो कंपनियों की ऑनलाइन जंग चलने से ग्राहकों को बड़ा फायदा होने वाला है।

महासेल का उठा सकते हैं फायदा
फ्लिपकार्ट अपनी बिग बिलियन डे सेल 2 से 6 अक्टूबर तक आयोजित करने जा रहा है। वहीं अमेजन 1 से 5 अक्टूबर तक ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल ला रहा है। फ्लिपकार्ट ने 2014 में 1 रूपए का ऑफर दिया था हो सकता है कि इस साल इसकी वापसी हो जाए। वहीं, ईबे की सेल भी शुरू हो चुकी है। यह 31 अक्टूबर तक चलती रहेगी। इस बार ईबे ने रिफर्बिश गैजट्स की खास कैटगिरी स्पेशल ऑफर्स के साथ पेश की हैं। इसमें मिसाल के तौर पर रिफर्बिश आईफोन 5 महज 8949 रूपए में मिल रहा है। ईबे पर अलग-अलग कैटिगिरी में 75 फीसदी तक की छूट मिल रही है।

ध्यान रखें ये बातें
– ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों की इस सेल में आप जितनी जल्दी खरीदारी शुरू करेंगे उतने ही ज्यादा ऑप्शन आपको मिलेंगे। देरी से खरीदारी करने पर आपकी मर्जी और जरूरत का सामान आउट ऑफ स्टॉक हो सकता है।

– प्रत्येक ई-कॉमर्स पोर्टल एड टु कार्ट का ऑप्शन देता है। इसके बाद पसंदीदा सामान को कार्ट में रखें और ऑफर आते ही खरीदें। फिल्टर में जाकर ऑउट ऑफ स्टॉक आइटम को फिल्टर करने के ऑप्शन को क्लिक करें। इससे जो सामान सिर्फ डिस्पले में है लेकिन खरीद के लिए मौजूद नहीं है, उससे छुटकारा मिलेगी और कंफ्यूजन से भी बच सकेंगे।

– मोबाइल वॉलेट से पेमेंट करने और पहले से कार्ड डिटेल्स सेव करके रखने से भी शॉपिंग प्रोसेस को तेजी पूरा किया जा सकता है।

– ऑनलाइन सेल में कुछ भी सामान खरीदने से पहले रिटर्न पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ लें। ध्यान रखें कि वही खरीदें, जो आपकी जरूरत है।

अपने कार्ड का फायदा उठाएं
प्रत्येक ई-कॉमर्स पोर्टल किसी ने किसी बैंक के साथ टाइप करके डेबिट/क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर या तो ज्यादा छूट दे रहा है या कैश बैक का ऑफर दे रहा है। इसको अच्छी तरह से जान लें। आपके पास जो कार्ड हो उसी से खरीदारी करके पैसा बचाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो