scriptकृषि निर्यात पर सब्सिडी खत्म करना चाहता है ब्रिक्स समूह | BRICS group wants to end agricultural export subsidies | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

कृषि निर्यात पर सब्सिडी खत्म करना चाहता है ब्रिक्स समूह

ब्रिक्स समूह के देशों ने कहा कि डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय बैठक के फैसले के अनुसार कृषि
निर्यात पर सब्सिडी खत्म की जानी चाहिए

Sep 25, 2016 / 02:45 pm

युवराज सिंह

Indian is ready for brics summit, brics in khajura

Indian is ready for brics summit, brics in khajuraho, Brics summit 2016, Brics summit 2016 news, 8th brics summit 2016, khajuraho,

नई दिल्‍ली। ब्रिक्स समूह के देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने शुक्रवार को कहा कि डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय बैठक के फैसले के अनुसार कृषि निर्यात पर सब्सिडी खत्म की जानी चाहिए। कृषि व्यापार की सुरक्षा और स्थिरता के प्रति अपनी वचनबद्धता जताते हुए वल्‍र्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) ने इस बारे में प्रस्ताव नैरोबी बैठक में पारित किया था।

भारत सहित ब्रिक्स समूह में शामिल पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों के कृषि मंत्रियों ने अपनी बैठक में इस बात पर भी जोर दिया कि व्यापार में पैकिंग आदि की स्वच्छता के मानकों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा में वैज्ञानिक सिद्धांतों को पर्याप्त महत्व दिया जाना चाहिए। ब्रिक्स कृषि मंत्रियों की इस छठी बैठक के बाद जारी एक घोषणापत्र में कहा गया है, ‘हम विश्व व्यापार के संवर्धन में बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के महत्व को स्वीकार करते हैं। इसी संदर्भ में हम दिसंबर 2015 में नैरोबी में हुई डब्ल्यूटीओ की 10वीं मंत्रिस्तरीय बैठक के नतीजों का स्वागत करते हैं जिनमें कृषि निर्यात सब्सिडी को समाप्त करने से जुड़ा संकल्प शामिल है।

कृषि मंत्रियों ने कहा कि ब्रिक्स समूह जल्दी खराब होने वाली कृषि उपजों के मामले में व्यापार सुविधा समझौता (टीएफए) के अनुमोदन को महत्वपूर्ण मानता है। टीएफए पर सहमति दिसंबर 2013 में बाली (इंडोनेशिया) में हुई बैठक में बनी थी। घोषणापत्र में कहा गया है कि ब्रिक्स समूह के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि विश्व व्यापार में सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए यह समूह स्वच्छता और ‘फाइटो सेनेटरी’ मुद्दों पर वैज्ञानिक सिद्धांतों पर आधारित चर्चा को मजबूत करेगा।


ब्रिक्स देशों ने अपने यहां दलहनों की खेती को बढ़ावा देने का फैसला किया है और वे जनता के बीच इस बारे में जागरुकता बढ़ायेंगे कि पौष्टिक भोजन में दालों का कितना महत्व है। ब्रिक्स देशों ने कहा है कि वे जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर ऐसी कृषि प्रौद्योगिकी को अपनाने को बढ़ावा देंगे जो जलवायु परिवर्तन के प्रति सहनशील हों। इसके अलावा इन देशों ने कृषि को जलवायु परिवर्तन के अनुरूप ढालने के मामले में सूचनाओं और अनुभवों के आदान-प्रदान बढ़ाने का भी फैसला किया है।

Home / Business / Economy / कृषि निर्यात पर सब्सिडी खत्म करना चाहता है ब्रिक्स समूह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो