scriptदूध, दही, मक्खन भी बेंचेगे रामदेव, होगा 5 लाख करोड़ का कारोबार | After FMCG And Apparels Patanjali to foray into dairy sector: Baba Ramdev | Patrika News
उद्योग जगत

दूध, दही, मक्खन भी बेंचेगे रामदेव, होगा 5 लाख करोड़ का कारोबार

पाकिस्तान में जींस बेचने का एलान करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव जल्‍द ही दूध, दही और पनीर भी बेचेंगे

Sep 25, 2016 / 03:42 pm

युवराज सिंह

patanjali product,baba ramdev,madhya pradesh gover

patanjali product,baba ramdev,madhya pradesh goverment,discount on land tax,patanjli shop open in madhya pradesh

करनाल। पाकिस्तान में जींस बेचने का एलान करने वाले योग गुरु बाबा रामदेव जल्‍द ही दूध, दही और पनीर भी बेचेंगे। उन्होंने घोषणा की है कि पतंजलि जल्द ही डेयरी कारोबार में उतरेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत का डेयरी क्षेत्र 2022 तक पांच लाख करोड़ रुपए का हो जाएगा, जो वर्तमान में 3 लाख करोड़ रुपए का है। रामदेव ने राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल NDRI में दो दिन की राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा, पतंजलि इसी वित्त वर्ष में डेयरी क्षेत्र में उतरेगी। उत्पादन तीन डेयरी प्‍लांटों में शुरू किया जाएगा। महाराष्ट्र, कर्नाटक तथा उत्तर प्रदेश में एक-एक डेयरी प्‍लांट लगाए जाएंगे।

5 लाख करोड़ का होगा डेयरी कारोबार
बाबा रामदेव ने स्वदेशी का संदेश देते हुए डेयरी क्षेत्र में अमूल ब्रांड की सराहना करते हुए NDRI संस्थान के साथ काम करने की पेशकश की। उन्होंने कहा कि फिलहाल डेयरी कारोबार तीन लाख करोड़ रुपए का है, जो 2022 तक 5 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगा। जिससे आने वाले समय में वे 1 हजार लोगों को डेयरी उद्योग में रोजगार देंगे। साथ-साथ करोड़ों किसानों को भी लाभ पहुंचेगा। रामदेव ने कहा कि वे देशी गाय की नस्ल पर भी अनुसंधान करेंगे।

दूध, दही, लस्सी और मक्खन भी मिलेगा
एफएमसीजी प्रोडक्ट के बाद डेयरी सेक्टर में कदम रखने वाली पतंजलि पैकेट दूध,पनीर, मक्खन और लस्सी भी उपलब्ध करवाएंगे।

देसी गाय की नस्ल होगी अपग्रेड
उन्होंने आगामी तीन-चार साल में dairy product के साथ-साथ देशी गायों की नस्ल सुधारते हुए दूध उत्पादन बढ़ाने का दावा किया। बाबा ने कहा कि देसी गाय की नस्ल अपग्रेड होने के बाद हम तीन-चार किलो तक दूध देनी वाली गाय से करीब 50 किलो तक दूध निकाल सकेंगे। हमारा लक्ष्य भारतीय नस्ल की गाय तैयार करना तथा देशी गाय को गौरव व समृद्घि का साधन बनाना है।

गायों के लिए पौष्टिक आहार
योग गुरु ने कहा कि जिस प्रकार से मनुष्य कुपोषण का शिकार हो जाता है उसकी प्रकार गायों व अन्य पशुओं भी इसके शिकार हो रहे हैं। उनको पौष्टिक आहार नहीं दिया जाएगा तो दूध कम देने लगती हैं। ऐसे में पशुओं के लिए पौष्टिक आहार बनाने के लिए भी काम किया जाएगा।

तकनीक ट्रांसफर करने का किया जा रहा समझौता

रामदेव ने कहा कि डेयरी प्रोडक्ट में गुणवत्ता लाने के लिए अमेरिका-ब्राजील से तकनीक लेने के लिए समझौता किया जा रहा है। हम दावा करते हैं कि डेयरी के जो उत्पाद होंगे वह सभी मानकों पर खरा उतरेंगे। उन्होंने विदेशी कंपनी नेस्ले पर निशाना साधते हुए कहा कि देश हमारा है, दूध हमारा है तो विदेशियों का हमारे देश में क्या काम है। लोग स्वदेशी का इस्तेमाल करें। हम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

विदेशी कंपनियों को कराएंगे शीर्षासन
योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा कि हम विदेशी कंपनियों को जल्द ही शीर्षासन कराएंगे। फिल्मी हीरो-हीरोइन के नाम पर विदेशी कंपनियों के प्रोडक्ट ज्यादा दिन भारतीय बाजार में टिकने वाले नहीं है। पतंजलि इसी वित्तीय वर्ष में डेयरी प्रोडक्ट लांच करेगी। dairy Industry स्थापित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।


पतंजलि जींस बनाने का किया था ऐलान
इसी महीने में बाबा रामदेव ने ऐलान किया था कि पतंजलि समूह स्वदेशी जींस् इस साल के अंत या अगले साल पेश करेगा। बाबा रामदेव ने कहा था कि युवाओं की तरफ से अच्छी मांग है और इसीलिए पतंजलि ने विदेशी ब्रांड से टक्कर लेने के लिये स्वदेशी जींस पेश करने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा था कि समूह रोजमर्रा के उत्पादों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में संभावना तलाशने को तैयार है और भविष्य में पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान में भी दस्तक दे सकता है।

वैदिक एजुकेशन बोर्ड की होगी शुरूआत
स्वामी रामदेव ने कहा कि जल्द ही देश में वैदिक शिक्षा बोर्ड की शुरूआत की जाएगी। इस संबंध में कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से बात हो चुकी है। इससे हमारे देश की युवा पीढ़ी लार्ड मैकाले की शिक्षा की बजाय आध्यात्मिक व बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उन्हें उम्मीद है कि इसे जल्द ही हरी झंडी मिल जाएगी। वैदिक शिक्षा संस्कारिक शिक्षा है। आने वाली पीढ़ी में संस्कारों को बढ़ावा देने में यह वैदिक शिक्षा बोर्ड बेहतर काम करेगा।

मोदी ने अब भी कुछ नहीं किया तो हो जाएगी गड़बड़
उरी आंतकी हमले पर टिप्पणी करते हुए रामदेव ने कहा कि मोदी बहुत ही शार्प हैं। इस दौरान बाबा रामदेव उड़ी में आतंकी हमले पर भी बोले। कहा, रोज-रोज हमारे जवानों की लाश हमारे जवानों की लाश पाकिस्तान बार्डर से आती है। ये हिन्दुस्तान जैसे ताकतवर मुल्क के लिए और मोदी जैसे ताकतवर नेता के लिए शोभा नहीं देता है। इसलिए जो हो आर-पार हो जाना चाहिए। यदि अब भी मोदी ने कुछ नहीं किया तो बहुत गड़बड़ हो जाएगी।

Home / Business / Industry / दूध, दही, मक्खन भी बेंचेगे रामदेव, होगा 5 लाख करोड़ का कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो