scriptED ने शाहरुख को भेजा नोटिस, सरकार को हुआ 73.6 cr का नुकसान, लग सकता है तीन गुना जुर्माना | Shah Rukh Khan summoned by ED in IPL FEMA violation case | Patrika News

ED ने शाहरुख को भेजा नोटिस, सरकार को हुआ 73.6 cr का नुकसान, लग सकता है तीन गुना जुर्माना

Published: Jul 21, 2017 02:08:00 pm

अभिनेता शाहरुख खान पर अपनी कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट के
शेयर्स की कम कीमत आंकने का आरोप है जिससे सरकार को 73.6 करोड़ की फॉरेन
करंसी का नुकसान हुआ है…

Shahrukh Khan

Shahrukh Khan

मुंबर्इ्। आईपीएल टी-20 क्रिकेट लीग से जुड़े फेमा के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अभिनेता शाहरुख और कुछ अन्य को नोटिस जारी किया है, जिसमें कथित तौर पर 73.6 करोड़ रुपए मूल्य की विदेशी मुद्रा का नुकसान हुआ था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभिनेता से 23 अगस्त को मामले पर सुनवाई करने वाले प्राधिकरण के सामने पेश होने को कहा गया है। गौरतलब है कि शाहरुख खान ने कोलकाता नाइट राइडर्स प्राइवेट लिमिटेड ‘केआरएसपीएल’ शुरू की और 2008 में आईपीएल से क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की फ्रेंचाइजी प्राप्त की।

-शाहरुख ने जब कोलकाता नाइट राइडर्स प्राइवे​ट लिमि​टेड ‘KRSPL’ शुरू की थी उस समय उनके पास 10,000 शेयर थे। केआरएसपीएल के शेयर होल्डर गौरी खान की कंपनी रेड चिली थी।

-आईपीएल में सफलता के बाद केआरएसपीएल ने 2 करोड़ शेयर जारी किए। जिसमें से 50 लाख शेयर मॉरीशस बेस्ट कंपनी टीएसआईआईएल को 10 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से जारी किए गए। जिसके मालिक जूही चावला के प​ति अजय मेहता हैं। बचे हुए 1.50 करोड़ में से 40 लाख शेयर जूही चावला को दिए गए और 1.1 करोड़ शेयर शाहरुख ने खुद के पास रख लिए।

-हुआ यूं कि बाद में जूही चावला ने अपने 40 लाख शेयर 10 रुपए प्रति शेयर के हिसाब TSIIL को ट्रांसफर कर दिए जिसकी मार्केट में वैल्यू ज्यादा थी यानी 86 से 96 रुपए प्रति शेयर के करीब।

-इस तरह टीएसआईआईएल कंपनी 90 लाख शेयर की मालिक बन गई लेकिन सरकार को इस मामले में 73.6 करोड़ रुपए की फॉरेन करंसी की नुकसान हुआ।

-बता दें कि केकेआर टीम के मालिक शाहरुख और जूही चावला हैं। अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उन पर असल नुकसान का तीन गुना जुर्माना लग सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो