scriptसुगंध ही सबकुछ है? शीर्ष रेटिंग वाले आधे सनस्क्रीन नहीं हैं मानकों पर खरे  | Nearly half of top-rated sunscreens don’t do what they’re meant to do | Patrika News

सुगंध ही सबकुछ है? शीर्ष रेटिंग वाले आधे सनस्क्रीन नहीं हैं मानकों पर खरे 

Published: Jul 08, 2016 06:43:00 pm

स्टडी के अनुसार कई चर्चित ब्रॉन्ड क्रीम बनाते समय अमेरिकन एकेडमी ऑफ डेर्माटोलॉजी के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी नहीं समझते।

Sunscreens

Sunscreens

लंदन। आप जिस ब्रॉन्डेड सनस्क्रीन क्रीम को ऑनलाइन कामर्सियल वेबसाइट पर रेटिंग देख खरीद रहे हैं, जरूरी नहीं वह सही ही हो। अधिकतर बड़े ब्रॉन्ड की क्रीमों को बनाने में जरूरी दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है। अगर हम ऐसा कहें, तो शायद आप इस बात पर आसानी से विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन हाल में हुई एक स्टडी मे यह बात निकल कर आई है। स्टडी के अनुसार कई चर्चित ब्रॉन्ड क्रीम बनाते समय अमेरिकन एकेडमी ऑफ डेर्माटोलॉजी के दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी नहीं समझते।

यह रिसर्च, शिकागो नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया। नतीजों के अनुसार, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर कास्मेटिक प्रॉडक्टों के रिव्यू देखकर आकर्षित हो रहे हैं। जबकि ऑनलाइन बिक रही 40 प्रतिशत टॉप सन स्क्रीन क्रीमों को मानक के विपरीत पाया गया। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डेर्माटोलॉजी के अनुसार, किसी भी सन स्क्रीन क्रीम में अल्ट्रावायलेट किरणों से सुरक्षा के लिए 30 प्रतिशत तक एसपीएफ होना चाहिए। क्रीम का जल प्रतिरोधी होना आवश्यक है।

नार्थ वेस्टर्न निवासी, पेशे से डेर्माटोलॉजी डॉ. स्टीव झु ने असलियत का पता लगाने के लिए अमेजन पर बिक रही 65 टॉप सन स्किन क्रीमों का परीक्षण किया। इनमें से 6 उत्पादों को तीनों मानकों पर फेल पाया गया। इनमें पसीना रोधी गुण फेल होने वाल सबसे कॉमन गुण रहा। स्टडी के अनुसार, ग्राहकों ने रिव्यू लिखते समय प्रॉडक्ट के एसपीएफ पर ध्यान न देकर, उसके सुगंध को अधिक महत्वपूर्ण माना।

अमेजन पर सबसे अधिक रिव्यू पाने वाले ब्रॉन्ड एल्टा एमडी भी एएडी के मानकों को पूरा नहीं कर सका। इस प्रॉडक्ट को कुल 1792 रिव्यू और औसतन 4.4 की स्टार रेटिंग मिली थी। यह उत्पाद अमेजन पर सबसे मंहगा 13.38 डॉलर का था। एक अन्य हाई रेटिंग वाले उत्पाद, आस्ट्रेलियन सन स्क्रीन ब्लू लिजार्ड में में एसपीएफ सेंस्टीविटी 30 से अधिक पाई गई। यह जल प्रतिरोधी मानक पर खरा नहीं उतर सका। लेकिन इसे भी 4.4 की स्टार रेटिंग मिली थी।

कॉमर्सियल वेबसाइट पर एक और सबसे लोकप्रिय प्रॉॅडक्ट रहा, जिंक ऑक्साइड पाउडर। यह एक वैकल्पिक प्रोटेक्सन के रूप में बिक रहा था, जबकि यह कहीं सन स्क्रीन के रूप में रजिस्टर्ड नहीं है। अन्य से 1.35 डॉलर प्रति औंस सस्ता था। इसे तो 4.9 स्टार रेटिंग मिली थी। लेकिन यह एएडी के सभी मानकों पर फे ल रहा।

मुद्मय बिंदु
40 प्रतिशत सन स्क्रीन उत्पादों को डेर्माटोलॉजी के मानकों के विपरीत पाया गया। अधिकतर उत्पादों के रिव्यू में लोगों ने उसकी सुगंध पर फोकस किया, न कि एसपीएफ फैक्टर पर, जल और पसीना रोधी, फेल होने वाले सबसे कॉमन फैक्टर रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो