script

मेथीदाने से निखरती है चेहरे व स्किन की रंगत, जानिए और भी है फायदे

Published: Aug 24, 2016 01:38:00 pm

आधी चम्मच मेथीदाना आपकी कई बीमारियों का इलाज कर सकता है

methidane ke fayde

methidane ke fayde

आयुर्वेद में मेथीदाने को कई बीमारियों का इलाज बताया गया है। आधुनिक डॉक्टर भी इसके फायदों को मानते हैं तथा मरीजों को खाने में मेथीदाना इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। मेथीदाने में कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन होता है। आधी चम्मच मेथीदाना रोज खाना आपकी कई बीमारियों का इलाज कर सकता है। इसके फायदे निम्न प्रकार हैं-

(1) थोड़े से पानी में मेथीदाना डालकर उबाल लें फिर उससे मुंह को धोएं। इसके अलावा भी एक अन्य तरीका भी है वो इस प्रकार है कि मेथी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसको चेहरे पर बीस मिनट तक लगाकर रखें। सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक से चेहरे की रंगत और रौनक निखर जाती है।

(2) बालों के लिए भी मेथीदाना को गलाकर पेस्ट बनाकर उपयोग किया जाता है। इससे बाल मुलायम, काले और चिकने होते हैं।

(3) मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखने से उसके ऊपर म्यूसीलाजिनॉस का स्तर बन जाता है जो पेट में जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। अपने आहार में एक छोटा चम्मच मेथी को शामिल करने से एसिड रिफल्क्स या हर्टबर्न से प्रभावकारी रूप से राहत मिलता है।

(4) सुबह-सुबह भूखे पेट भिगोया हुआ मेथी दाना खाने से वजन कम होता है तथा पेट की पाचन क्रिया सही तरीके से काम करने लगती है।

(5) अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगा लें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

(6) अपने सिर के बालों पर मेथीदाने का पेस्ट लगाने से बाल काले और घने बन जाते हैं।

(7) मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए मेथीदाना आयुर्वेद का वरदान है। मेथी में पाए जाने वाला घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम कर डायबिटीज का इलाज करता है।

(8) मेथी में एक छोटा चम्मच नींबू का रस तथा शहद मिलाकर लेने से बुखार खत्म हो जाता है और सर्दी-खांसी और गले के दर्द में भी राहत मिलती है।

(9) मेथीदाने में पाया जाने वाला सैपोनीन पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरॉन हॉरमोन में उत्तेजना पैदा करता है। इससे व्यक्ति की सेक्स पॉवर तथा फिजीकल पॉवर में बढ़ोतरी होती है। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से स्किन को नुकसान हो सकता है।

(10) अगर त्वचा में कहीं भी जला हुआ है, फोड़ा या एक्जिमा है, उस जगह पर मेथीदाने के पेस्ट में भिगोया हुआ साफ कपड़ा बांधने से तुरंत राहत मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो