script

क्रीम-पाउडर नहीं, बल्कि इन 8 फूड्स से पाएं खूबसूरती

Published: Aug 30, 2016 07:12:00 pm

क्या आपको पता है कि बिना किसी क्रीम-पाउडर का इस्तेमाल किए बगैर भी आप फेयर और हेल्दी स्किन पा सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में…

natural foods for skin

natural foods for skin

नई दिल्ली। लेडिज के साथ-साथ अब जेंट्स भी अपने चेहरे और त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। ऐसे में वह मार्केट में बिकने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बिना किसी क्रीम-पाउडर का इस्तेमाल किए बगैर भी आप फेयर और हेल्दी स्किन पा सकते हैं। वो भी इन 8 फूड्स से जिसे आप अक्सर खाने के लिए ही प्रयोग में लाते है। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में…

natural foods for skin





















नींबू का रस
यह हमारे सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही त्वचा के लिए भी अच्छा माना जाता है। यह आपकी स्किन के पोर्स को टाइट करता है, चेहरे से तेल हटाता है और चेहरा एकदम साफ और चमकदार बना देता है। इसे अपने चेहरे पर सीधे लगाइए और फिर कुछ ही मिनट में धो डालिए।

natural foods for skin





















स्ट्रॉबेरी
यह एक क्लीजिंग मास्क के तौर पर काम आ सकता है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होता है। आप स्ट्रॉबेरी को पीस कर सीधे ही चेहरे पर धीरे-धीरे लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन और निखर जाएगी।

natural foods for skin





















केला
यह एक प्रभावी मॉइश्चराजर होते हैं, जो कि चेहरे को रिफ्रेश करते हैं। बस एक केला पीसिए और उसमें थोडा सा शहद मिलाइए और चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दीजिए। फिर आपका फेस बेहद ही ग्लो करने लगेगा।

natural foods for skin





















संतरा
यह विटामिन सी से भरा होता है जो कि स्किन की बनावट को सुधारता है। इसको खाने से चेहरे पर जल्द झुर्रियां नहीं पड़ेगी। आप इसके छिलके का पाउडर एक स्क्रबर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

natural foods for skin





















पपीता
इसमें एंटीऑक्सीडेंट तथा पपेन नामक एंजाइम होता है, जो स्किन की सारी गंदगी को बाहर निकालता है और डेड स्किन को साफ करता है। एक गिलास पपीता पीजिए या फिर पपीते को मैश कर के चेहरे पर लगाए। दोनों ही बेहद फायदेमंद है।

natural foods for skin





















आम
इसमें विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो कि स्किन में एजिंग से लड़ता है। साथ ही यह स्किन में खिंचाव पैदा करता है और नई परत लाने में मदद करता है।

natural foods for skin





















शहद
इसे आप चेहरे पर हर रोज यूज कर सकते हैं। यह चेहरे से मुंहासे को हटाता है और स्किन को कोमल बनाता है। इसे केवल 5 मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरा धो लें। आप एक पैक भी बना सकते हैं, जिसमें शहद, नींबू और चंदन पाउडर मिला हो।

natural foods for skin






















अंडा
अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगाइए और कुछ देर में इसे धो लीजिए। यह आपके चेहरे से झुर्रियां मिटाएगा और त्वचा को नमी भी देगा।

ट्रेंडिंग वीडियो