> > > >Health department will resort to citizens

स्वास्थ्य विभाग लेगा नागरिकों का सहारा

2017-04-20 00:50:50


स्वास्थ्य विभाग लेगा नागरिकों का सहारा
बेंगलूरु।खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की कमी से जूझ रहा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अब आमजन के सहारे खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा। इसके लिए विभाग ने इच्छुक लोगों, गैर सरकारी संस्थानों व आवासीय कल्याण संघों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

80 फीसदी पद रिक्त

स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सुबोध यादव ने बताया कि विभाग में स्वास्थ्य अधिकारियों व अन्य सहायक कर्मचारियों के करीब 80 फीसदी पद रिक्त हैं। प्रदेशभर में सृजित 250 पदों पर 50 अधिकारी और कर्मचारी तैनात हैं। उन्होंने बताया कि पद संभालने से पहले ही ये पद रिक्त थे। पूर्व अधिकारियों ने भी रिक्त पद भरने की कोशिश की थी मगर विभिन्न कारणों से ऐसा नहीं हो सका। पदों को भरने में समय लगेगा। नियुक्ति के लिए सरकार से हरीझंडी मिल चुकी है।

अतिरिक्त जिम्मेदारी

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों की कमी पूरी करने के लिए फिलहाल तालुक स्वास्थ्य अधिकारियों, जिला निगरानी अधिकारियों व अन्य नामित अधिकारियों को स्वास्थ्य सुरक्षा अधिकारियों की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे कुछ हद तक खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में सुधार आया है।

दो सप्ताह में ब्लू प्रिंट

यादव ने बताया कि गैर सरकारी संस्थानों व आवासीय कल्याण संघों के साथ दो बार बैठक हो चुकी है। इनमें ऐसे कई लोग और संस्थान हैं जो पहले से खाद्य सुरक्षा संबंधित मुद्दों पर काम कर रहे हैं और बदलाव चाहते हैं। इन्हें शामिल करने की रणनीति पर काम जारी है। दो सप्ताह में ब्लू प्रिंट तैयार हो जाएगा।

नियमानुसार कार्रवाई

इसके बाद खाद्य सुरक्षा संबंधित बिंदुओं पर विभाग इन्हें प्रशिक्षित करेगा। जिसमें करीब दो सप्ताह का समय लगेगा। इसके बाद आधिकृत लोग, संस्थान या संघ जगह-जगह घूमकर होटलों, वेंडरों आदि को खाद्य सुरक्षा मानकों के प्रति जागरूक कर नियम-कानून से अवगत कराएंगे। इस दौरान सामने आने वाले उल्लंघनों एवं त्रुटियों की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग को देंगे। जिस पर जरूरत एवं नियमानुसार कार्रवाई होगी। यादव ने बताया कि विभाग के इस विशेष परियोजना में शामिल होने के इच्छुक लोग खाद्य सुरक्षा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X