> > > WhatsApp group admin beware from fake news sharing

सावधान! WhatsApp ग्रुप में गलत खबर शेयर हुई तो एडमिन को होगी जेल

2017-04-21 12:06:56


सावधान! WhatsApp ग्रुप में गलत खबर शेयर हुई तो एडमिन को होगी जेल
नई दिल्ली। अब WhatsApp ग्रुप चलाने वालों को जरा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि ग्रुप में गलत खबर शेयर हुई तो एडमिन को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। यह ऐलान उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से सोशल मीडिया और व्हॉट्सएप ग्रुप्स पर भ्रामक खबरें फैलाने और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए किया गया है। पुलिस ने हिदायत दी है कि सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर ग्रुप्स चलाने वाले एडमिन को सचेत रहने की जरूरत है। यदि उनके ग्रुप में किसी भी भ्रामक, गलत तथ्यों से भरी या अफवाह फैलाने वाली पोस्ट पायी गई तो संबंधित व्यक्ति के साथ ही ग्रुप एडमिन पर भी एफआईआर दर्ज होगी।

जिम्मेदारी है आवश्यक
यह आदेश वाराणसी के डीएम योगेश्वर राम मिश्रा और एसएसपी नितिन तिवारी द्वारा 19 अप्रैल को जारी किया गया है। इसमें कहा गया सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अत्यंत महत्वपूर्ण है अैर स्वतंत्रता के साथ ही जिम्मेदारी भी आवश्यक है। सोशल मीडिया पर न्यूज के नाम पर बने ग्रुप और अन्य नाम के ग्रुप में कभी ऐसे समाचार या तथ्य भी भेज रहे रहे हैं, जिनकी सत्यता प्रमाणित नहीं है। ऐसे मैसेज बिना किसी पुष्टि के सीधे कॉपी-पेस्ट या फॉरवर्ड किए जा रहे हैं।
Read More: फेसबुक का सीक्रेट प्रोजेक्ट आया सामने, अब दिमाग में सोचते ही टाइप होंगे अक्षर
ग्रुप एडमिन रहे सावधान
पुलिस के आदेश में कहा गया है कि ग्रुप के किसी सदस्य की गलत बयानी, बिना पुष्टि के समाचार जो अफवाह या सामाजिक समरसता बिगाड़ने वाले पोस्ट पर ग्रुप एडमिन को तत्काल उसका खंडन कर ग्रुप मेंबर को ग्रुप से दिया जाना चाहिए। इसमें ग्रुप एडिमिन को सावधान रहने की जरूरत है।

Related News

WhatsApp में आए दो बेहद खास फीचर, जानिए क्या है यूज

WhatsApp ने मानी यूजर्स की बात, फिर से आ रहा टेक्स्ट स्टेटस फीचर

Whatsapp ने जारी किया अकाउंट हैक होने से बचाने वाला नया फीचर

LIVE CRICKET SCORE

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X