script

बारिश में बहुत काम है ये एप, 30​ मिनट पहले ही बता देगा कि बिजली कहां गिरेगी

Published: Jul 14, 2017 12:08:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इस एप का उपयोग करने पर यूजर्स जान जाएंगे कि बिजली कहां पर गिरने वाली है

lightening app

lightening app

नई दिल्ली। बारिश के मौसम में अचानक से बिजली गिरने पर जान और माल दोनों का भारी नुकसान होता है। ऐसा इसलिए होता है कि बारिश में लोग यह नहीं समझ पाते कि बिजली कहां पर गिर सकती है, लेकिन वो अचानक से गिर जाती है। लेकिन अब एक ऐसा एप आ रहा है जो आकाशीय बिजली गिरने यानी वज्रपात की जानकारी 30 मिनट पहले ही दे देगा। इस एप को फिलहाल बिहार में लांच किया जा रहा है।



बिजली गिरने से भारी नुकसान
इस एप के को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने आंध्र प्रदेश से बातचीत की है क्योंकि वहां पर इस एप का संचालन सफलता पूर्वक किया जा रहा है। गौरतलब है कि बिहार में 9 जुलाई को भारी बारिश में आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 31 तक पहुंच चुकी है। इस घटना की स्थिति की मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर रहे हैं। इसके बाद अब आंध्र प्रदेश से इस एप के बारे में बात की गई है। खबर है कि इस एप का यूजर ट्रॉयल इसी मौसम में शुरू कर दिया जाएगा।


यह भी पढ़ें
Facebook ने भारत में भी लॉन्च किया मैसेंजर लाइट एप, अब कम स्पीड में भी करें खूब चैटिंग



30 मिनट पहले मिलेगी जानकारी
इस एप के जरिए सेंसर से 30 मिनट पहले ही यह जाना जा सकेगा कि ​आकाशीय बिजली कहां गिरने वाली है। इसके बाद संबंधित क्षेत्र के लोगों के पास एसएमएस और अन्य माध्यमों से इसके बारे जानकारी दी जाएगी, ताकि लोग अवगत हो जाएं और जान—माल के नुकसान को बचाया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो