scriptहज यात्रियों के लिए खुशखबरी! मक्का-मदीना में हर तरह की सुविधा देगा ये एप | Indian Haji Information System app released for piligrims | Patrika News

हज यात्रियों के लिए खुशखबरी! मक्का-मदीना में हर तरह की सुविधा देगा ये एप

Published: Jul 17, 2017 11:06:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

हज पर जाने वालों को यह एप कई तरह की सहूलियतें मुहैया कराने वाला है

Indian Haji Information System app

Indian Haji Information System app

नई दिल्ली। अब एक ऐसा मोबाइल फोन एप आ चुका है जो हज पर जाने वालों को कई सारे सहूलियतें मुहैया कराएगा। यह एप हज के दौरान यात्रियों के लिए मक्का-मदीना में ठहरने के लिए होटल, उनसे मस्जिद की दूरी, रेस्टोरेंट आदि की लोकेशन बताएगा। इस एप को ‘इंडियन हज इन्फार्मेशन सिस्टम’ नाम से जारी किया गया है।



ये मिलेंगी सुविधाएं
आपको बता दें कि कंसलटेंट जनरल ऑफ इंडिया (जेद्दा) ने पिछले साल हज यात्रियों की सुविधा के लिए ‘इंडियन हज अकामेंडडेशन लोकेटर’ नाम से मोबाइल एप जारी किया था। इसी एप को अब नाम बदलकर ‘इंडियन हज इन्फार्मेशन सिस्टम’ नाम से जारी किया गया है। इस अपग्रेडेड एप में आप पासपोर्ट, फ्लाइट की उड़ान, मक्का, मदीना और मीना में रहने और ठहरने के लिए बिल्डिंग्स देख सकते हैं।


यह भी पढ़ें
स्मार्टफोन बारिश में भीगने के बाद खराब होने बचाने के लिए करें ये उपाय



ये लोकेशन भी चलेगी पता
इंडियन हज इन्फार्मेशन सिस्टम एप से हज पर जाने वाले यात्री वहां पर मौजूद नजदीकी पुलिस स्टेशन, रेस्टोरेंट, अस्पताल आदि की भी लोकेशन पता कर सकते हैं। ऐसे में इस एप से हज यात्रियों और खादिमुल हुज्जाज को कई तरह की सहूलियतें मिलेगी। इतना ही नहीं बल्कि इसे जरिए हज यात्री अपनी तयशुदा जगह पर भी आसानी से पहुंच सकते हैं।


इमरजेंसी बटन भी मौजूद
इस एप के होम पेज पर एक इमरजेंसी बटन भी है, जिसे टच करने पर हुज्जाज इंडियन हज यात्रा कार्यालय के टोल फ्री नंबर 8002477786 पर संपर्क हो जाएगा। इस एप में खादिमुल हुज्जाज के साथ—साथ यात्रियों की सारी जानकारी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो