> > > facebook new feature to recover lost password

खुशखबरी! अब फेसबुक से रिकवर कर सकेंगे खोए हुए पासवर्ड, जानिए कैसे

2017-04-20 11:32:15


खुशखबरी! अब फेसबुक से रिकवर कर सकेंगे खोए हुए पासवर्ड, जानिए कैसे
नई दिल्ली। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक अब आपके लिए और भी ज्यादा काम की साबित होने जा रही है। फेसबुक ने अपने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कई चीजों के बारे में ऐलान किया है। इनमें सबसे खास ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी बेस्ड प्रोग्राम रहे हैं। हालांकि इनके साथ ही फेसबुक ने एक ऐसी चीज के बारे में ऐलान किया है जो आने वाले समय में पासवर्ड रिकवर करने का अनुभव बदलने वाली है।

फेसबुक से रिकवर होंगे पासवर्ड
कई यूजर्स के साथ कई बार ऐसा होता है कि किसी अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं। उसे रिकवर करने के लिए रजिस्टर्ड ईमेल आईडी या फोन नंबर रजिस्टर करना होता है। लेकिन अब बैंक अकाउंट से लेकर कई तरह के पासवर्ड रिकवर करने के लिए आप फेसबुक का सहारा ले सकेंगे।

Read More: भारत में लान्च हुआ अमेजन Fire TV Stick, जानिए क्या है खास

रिकवर होंगे पासवर्ड
फेसबुक पासवर्ड रिकवर करने का एक तरीका विकसित कर रही है। इसके तहत किसी भी ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड को फेसबुक प्रोफाइल के जरिए रिकवर किया जा सकेगा। फेसबुक ने एक सॉफ्टवेयर जारी किया है जिसे फिलहाल डेवलपर्स को दिया गया है ताकि इसे और अधिक सिक्योर और बेहतर बनाया जा सके।

ऐसे मिलेगा पासवर्ड
उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने बैंक अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हैं। इसके बाद आपको पासवर्ड रीसेट करना है इसके लिए आप बैंक की वेबसाइट पर Forget password लिंक क्लिक करते हैं। यहां पर क्लिक करने पर ईमेल आईडी के बजाए पेज सीधे फेसबुक आपको आपकी पहचान चेक करने के लिए प्रोफाइल पर रीडायरेक्ट करेगा। इसके बाद फेसबुक आपके बैंक को डिजिटल टोकन देगा जो यह कन्फर्म करेगा कि वो आपकी ही बैंक अकाउंट है। यह टोकन एन्क्रिप्टेड होगा इसलिए आप जिसके लिए लॉग इन करना चाहते हैं उसी सर्विस के लिए यूज किया जा सकेगा।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

Related News

खुशखबरी! अब बिल्कुल फ्री मिलेगी Facebook की ये पैसा कमाने वाली सर्विस

facebook पर आया रॉकेट आइकन वाला नया फीचर, जानिए क्या है इसका यूज

LIVE CRICKET SCORE

पत्रिका एंड्राइड और आई फ़ोन एप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

X