script

जुकरबर्ग ने बनाया जारविस रोबोट, घर और बेटी का रखेगा ख्याल

Published: Dec 20, 2016 11:54:00 pm

देखें वीडियो : एक साल कोडिंग के बाद जुकरबर्ग ने बनाया ये अद्भूत प्रोग्राम, हैरान रह जाएंगे आप…

Mark Zuckerberg

Mark Zuckerberg

कैलिफोर्निया। क्या आपने कभी ऐसे रोबोट के बारे में सुना है जो आपके मोबाइल में हो। आपके मुताबिक घर में दरवाजा खोलने से लेकर लाइट व टीवी ऑफ-ऑन करने का काम खुद करता हो। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने अपने घर के लिए ऐसा ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस रोबोट तैयार किया है। इसका नाम जारविस है। यह उनकी बेटी मैक्स का भी ख्याल रखेगा।


उन्होंने इसके बारे में एक पोस्ट लिखा। यह कैसे काम करेगा ग्राफिक के जरिये इसकी एक पहली झलक दिखाई। जुकरबर्ग ने इसे फिल्म के किरदार आयरन मैन से प्रभावित बताया। बहरहाल, यह एक मोबाइल एप है। उन्होंने बताया कि यह मेरे घर के सारे काम सकता है। बिल्कुल इंसानों की तरह। एसी, टीवी, फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस कंट्रोल कर सकता है।

ऐसे काम करेगी तकनीक
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक दो तरह से काम करेगी। एफबी के सीईओ ने बताया कि यह एप घर के तमाम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से कनेक्ट होगा। अगर इससे काम कराना है तो एप पर हर काम का टाइम सेट करना होगा या फिर एप को बोलकर कमांड देनी होगी। कमांड रिसीव करते ही संबंधित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम करने लगेंगे। इसके लिए इंटरनेट की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में ऐसे एआई पर काम किया जाने की जरूरत है। मार्क जकरबर्ग ने लिखा कि इसमें बहुत संभावनाएं हैं। इस पर काम किया जाना बाकी है।

मैक्स का खिलौना भी कर देगा ऑन 
जुकरबर्ग ने लिखा कि यह घर में मेरी बेटी मैक्स का ध्यान रख सकता है। मान लीजिए कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वाले खिलौने से बेटी को खिलाना है तो यह उसका स्विच ऑन कर देगा। ओवन में दूध गर्म करने में भी मददगार है। इसके अलावा किसी मेहमान के घर में आने पर घरवालों को ऑडियो नोटिफिकेशन के जरिए तुरंत सूचित कर देगा।