scriptउत्तर गुजरात में बारिश का कहर | Rainfall in north Gujarat | Patrika News

उत्तर गुजरात में बारिश का कहर

locationअहमदाबादPublished: Jul 26, 2017 05:24:00 am

बनासकांठा सहित उत्तर गुजरात के कई जिलों में बारिश का कहर मंगलवार को भी जारी रहा। प्रभावित इलाकों में

ahmedabad

ahmedabad

अहमदाबाद/पालनपुर।बनासकांठा सहित उत्तर गुजरात के कई जिलों में बारिश का कहर मंगलवार को भी जारी रहा। प्रभावित इलाकों में हालात की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शाम को सबसे ज्यादा प्रभावित बनासकांठा जिले के कुछ इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।

सर्वेक्षण से पहले उन्होंने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सदस्यों व अधिकारियों के साथ हालात व इससे हुए नुकसान की समीक्षा की। इससे पहले सीएम रुपाणी ने सुबह नई दिल्ली पहुंचकर मोदी को राज्य में बाढ़ प्रभावित इलाकों की जानकारी दी थी।

पालनपुर में 15, वडगाम में 14 इंच बारिश

उधर बनासकांठा जिले के पालनपुर, वडगाम, अमीरगढ़ एवं लाखाणी, दियोदर, धानेरा तहसील में हुई भारी बारिश के चलते जल प्लावन की स्थिति बनी हुई है।


यहां के कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं वहीं अनेक जगहों पर दुकानों और घरों में पानी भर गया। दूसरी ओर खेतों में भरे पानी के कारण फसलें भी चौपट होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

सेना ने सैंकड़ों लोगों को बचाया

बचाव कार्यों में एनडीआरएफ के साथ-साथ अलावा भारतीय सेना, बीएसएफ, एसआरपी के जवान भी जुटे हुए हैं। जिन लोगों का स्थानांतरण करवाया गया हैं उन्हें रहने व भोजन की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई है। भारतीय सेना के टास्क फोर्स कमांडर कर्नल पी.सी. जोशी के अनुसार बनासकांठा जिले में 250 से 300 लोगों को बचाया। सेना के अलावा अन्य एजेंसियों की टीमों ने भी सैकड़ों लोगों को बचाया है।

46 हजार को सुरक्षित स्थलों पर पहुंचाया

उधर राहत व बचाव कार्य के लिएचार हेलिकॉप्टरों के साथ भारतीय वायु सेना, सेना की दो टुकडिय़ां, एनडीआरएफ व अन्य एजेंसियां मोर्चा संभाले हुए हैं। बनासकांठा जिले में बाढ़ में फंसे एक हजार से ज्यादा लोगों को बचाया गया है जबकि 46 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।प्रभावित लोगों के लिए भोजन-पानी की व्यवस्था भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टर से की जा रही है।

हेलिकॉप्टरों से डेढ़ लाख फूड पैकेट बांटे

बनासकांठा जिले के बाढ़ ग्रस्त इलाकों में मंगलवार को भारतीय वायु सेना के तीन हेलिकॉप्टरों के माध्यम से डेढ़ लाख फूड पैकेट्स व पानी के सैंकड़ों पाउच का वितरण किया गया। असरग्रस्त लोगों के लिए वडोदरा कपडवंज, आणंद, अहमदाबाद एवं महेसाणा से फूड पैकेट लाए जा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल के अनुसार बनासकांठा के जगाणा में राहत सामग्री का मुख्य डिपो बनाया गया है।

गुजरात को 500 करोड़ का राहत पैकेज: मोदी

मृतकों के लिए दो-दो लाख तथा गंभीर घायलों को 50,000

गांधीनगर ञ्च पत्रिका . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित गुजरात के लिए 500 करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस आपदा में मारे गए लोगों के आश्रितों को प्रधानमंत्री सहायता कोष से दो-दो लाख रुपए तथा गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

उन्होंने गुजरात के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाईनिरीक्षण के बाद इस सहायता की घोषणा की। मोदी ने बाढ़ की आपदा का सामना कर रहे गुजरात को केन्द्र सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहायता सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र खेती, बिजली व पानी को लेकर केन्द्र सरकार पूरी तरह राज्य सरकार की मदद करेगी।


उन्होंने कहा कि उन्हें भरोसा है कि गुजरात के लोगों के दृढ़ मनोबल के आगे बाढ़ की प्राकृतिक आपदा राज्य की विकास यात्रा पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं छोड़ेगी। इससे पहले मोदी मंगलवार शाम करीब चार बजे अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचे। यहां पर उन्होंने वीआईपी लांज पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, प्रभारी मुख्य सचिव अरविंद अग्रवाल, मौसम विभाग के निदेशक जयंत सरकार, पुलिस महानिदेशक गीता जौहरी, राजस्व विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार सहित अन्य अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की।

करीब 40 मिनट तक बैठक के दौरान मोदी ने राज्य में बारिश के चलते खेती, घर-गृहस्थी, लोगों एवं मवेशियों के जानमाल के नुकसान की विस्तृत जानकारी जुटाई। बैठक के बाद उन्होंने उत्तर गुजरात में पिछले दो-तीन दिनों से भारी बारिश से नुकसान का जायजा लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो