scriptकिसान से काम कराने वाले ठेकेदार पर होगी कार्रवाई | Contractor to work on farmer will take action | Patrika News

किसान से काम कराने वाले ठेकेदार पर होगी कार्रवाई

locationअहमदाबादPublished: Jul 25, 2017 09:44:00 pm

प्रदेश के ऊर्जा व कृषि मंत्री चिमन सापरिया ने कहा कि पानी की आवश्यकता वाले किसान से विद्युत खंभे के लिए

ahmedabad

ahmedabad

जूनागढ़।प्रदेश के ऊर्जा व कृषि मंत्री चिमन सापरिया ने कहा कि पानी की आवश्यकता वाले किसान से विद्युत खंभे के लिए खड्डे खुदवाने सहित अन्य काम करवाने वाले ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में शिकायत मिलने पर ऐसे ठेकेदार को ब्लेक लिस्टेड करने के साथ पांच वर्ष तक के लिए कदम उठाए जाएंगे।

वे जिले की केशोद तहसील के मोटी धंसारी गांव में 469 लाख रुपए, मांगरोल तहसील के विरोल गांव में 470 लाख रुपए की लागत से निर्मित 66 केवी विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण, दीवराणा गांव में 511 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले व माणावदर तहसील के भडूला गांव में 66 केवी विद्युत सब स्टेशन का शिलान्यास करने के बाद रविवार को जनसभा में बोल रहे थे।

खेत से विद्युत लाइन पर पहले विद्युत कनेक्शन के निर्देेश

उन्होंने कहा कि किसानों के खेत से विद्युत लाइन निकलने पर ऐसे किसान को विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता पर ऐसे किसान को पहले विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने केशोद व मांगरोल के लाभार्थी गांवों में पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के निर्देश भी दिए।

41 वर्ष में अपर्याप्त व 15 वर्ष में भरपूर विकास

सापरिया ने गुजरात में 41 वर्ष में अपर्याप्त विकास व पिछले 15 वर्ष में हुए भरपूर विकास के कामों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसान पुत्र के तौर पर किसान की संवेदना समझकर सरकार में अनेक उपयोगी निर्णय सरकार ने लिए हैं। सरकार ने एक खेत में अधिक विद्युत कनेक्शन, मोटर लगाने की छूट, विद्युत भार बढ़ाने की मंजूरी देने का निर्णय किया है, समय पर मूंगफली वे तुवेर की समर्थन मूल्य पर खरीदारी भी की है।

प्रति वर्ष 100 विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण

सापरिया ने गिर सोमनाथ जिले की सूत्रापाडा तहसील के प्रश्नावाडा में 476 लाख रुपए के खर्च से आठ महीनों में निर्मित होने वाले 66 केवी विद्युत सब स्टेशन का शिलान्यास करने के बाद कहा कि इस सब स्टेशन के साथ आवश्यक विद्युत लाइन भी डाली जाएगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू की गई ज्योतिग्राम योजना से विद्युत क्षेत्र में हुए सुधार की जानकारी देते हुए कहा कि गुजरात में प्रति वर्ष नए 100 विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है।

तलाला तहसील के आंबलाश में 622 लाख, धावा में 555 लाख व जेपुर में 622 लाख सहित कुल 17 करोड़ 99 लाख रुपए की लागत से आठ महीने में निर्मित होने वाले विद्युत सब स्टेशन का क्षेत्रीय सांसद राजेश चुडासमा की मौजूदगी में शिलान्यास किया।

इनके अलावा उन्होंने तालाला तहसील के रायडी में गुजरात एनर्जी ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से 644 लाख रुपए से निर्मित 66 केवी विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण भी किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो