script160 नहीं, 115 की स्पीड से चली गतिमान  | Gatimaan express speed | Patrika News
आगरा

160 नहीं, 115 की स्पीड से चली गतिमान 

गतिमान 113 से 115 किमी प्रति घंटे से ऊपर नहीं चल पायी। ये कहना है एक वेबसाइट का, जिसने गतिमान एक्सप्रेस के दिल्ली से आगरा आते हुए रास्ते में पड़ने वाले हर स्टेशन पर स्पीड चेक की।

आगराApr 06, 2016 / 11:24 am

Bhanu Pratap

gatimaan express

gatimaan express

आगरा. देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन गतिमान का दावा 160 किमी प्रति घंटे का था, लेकिन असलियत में गतिमान 113 से 115 किमी प्रति घंटे से ऊपर नहीं चल पायी। ये कहना है एक वेबसाइट का, जिसने गतिमान एक्सप्रेस के दिल्ली से आगरा आते हुए रास्ते में पड़ने वाले हर स्टेशन पर स्पीड चेक की, जो कि 113 किमी प्रति घंटे की थी। और इस दावे पर मुहर लगाई एनसीआर रेलवे डिवीजन के सीपीआरओ ने।

क्या है हकीकत
देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस कल सुबह अपने निर्धारित रूट पर निजामुद्दीन स्टेशन से निर्धारित 100 मिनट में आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंची तो लगा मानो अब दिल्ली दूर नहीं है। रेलवे अधिकारियों ने दावा किया कि गतिमान ने ज्यादातर हिस्सा 160 किमी प्रति घण्टा की रफ़्तार से तय किया है, मगर वेबसाइट www.indiarailinfo.com ने दावा किया है की ट्रेन 188 किमी के सफ़र में रास्ते में पड़ने वाले किसी भी स्टेशन से 113 किमी प्रति घण्टा की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चली।

gatimaan express
प्रमुख स्टेशन पर क्या रहा हाल 
वेबसाइट के दावे के अनुसार, गतिमान एक्सप्रेस हजरत निजामुद्दीन से फरीदाबाद से निकली तो ट्रेन की अधिकतम स्पीड 113 किमी प्रति घण्टा थी, यही स्थिति कमोवेश कोसीकलां और मथुरा जंक्शन पर दिखाई दी। कहीं भी ट्रेन की स्पीड 113 से ऊपर नहीं गयी। जब ट्रेन आगरा पहुंची तो भी स्पीड 113 ही थी।

क्या कहना है सीपीआरओ का 
रेलवे एनसीआर के चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (सीपीआरओ) विजय कुमार के अनुसार, ये वेबसाइट रेलवे की अधिकृत वेबसाइट नहीं है, लेकिन ये बात सही है कि गतिमान की एवरेज स्पीड 113 से 115 किमी प्रति घंटा ही रही है। कहीं -कहीं पर ट्रेन ने 160 का आंकड़ा छुआ है।

रेलवे ट्रैक की वजह से नहीं चली 160 किमी प्रति घंटा
सीपीआरओ विजय कुमार के अनुसार दिल्ली से आगरा आते हुए जगह जगह लगे कॉशन आर्डर की वजह से ट्रेन अपनी अधिकतम स्पीड नहीं पकड़ पाई। अगर 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चले तो 90 मिनट में ये सफ़र पूरा हो जाएगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो