script#medical science: ध्वनि की नस को घेरे थी थायराइड की गांठ, दुर्लभ सर्जरी कर कैंसर मिटाया, आवाज भी बचाई | A thyroid lump was surrounding Dhwani's nerve, cancer was removed through a rare surgery, voice was also saved | Patrika News
समाचार

#medical science: ध्वनि की नस को घेरे थी थायराइड की गांठ, दुर्लभ सर्जरी कर कैंसर मिटाया, आवाज भी बचाई

नागपुर से आया था मरीज, 7 घंटे चला ऑपरेशन

जबलपुरMay 03, 2024 / 08:00 pm

reetesh pyasi

Medical Super Specialty Hospital

सुपर स्पेशयलिटी हास्पिटल के सर्जरी विभाग का कमाल

सुपर स्पेशयलिटी हास्पिटल के सर्जरी विभाग का कमाल

जबलपुर । नागपुर से आए दुर्लभ थायराइड कैंसर के मरीज की 7 घंटे की जटिल सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने न सिर्फ प्राण रक्षा की बल्कि आवाज की नस को भी क्षतिग्रस्त होने से बचा लिया। कैंसर सेल्स ने मरीज की आवाज की नस को घेर रखा था, ऐसे में मरीज की आवाज जाने की आशंका थी। डॉक्टरों ने कुशलता से कैंसर सेल्स को निकाला। ऑपरेशन के बाद मरीज की आवाज भी सामान्य है।
गठान का करा रहा था सामान्य इलाज-
स्तन थायरॉइड एवं एंडोक्राइन कैंसर विशेषज्ञ डॉ संजय कुमार यादव ने बताया कि युवक को थॉयराइड में गठान थी। जिसे व सामान्य समझकर इलाज के नाम पर देसी नुस्खे अपना रहा था। इलाज के नाम पर अन्य जतन भी किए। उसे काफ़ी समय से गठान थी। वह इधर-उधर दिखाता रहा और इस दौरान कैंसर बढ़ गया।
नागपुर से शहर आया
सामान्यत: धारणा बनी हुई है कि जबलपुर समेत आसपास के अंचल के मरीज इलाज के लिए नागपुर व अन्य शहरों पर निर्भर हैं। अब मेडिकल अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के साथ अब न्यूरोलॉजी सर्जरी से लेकर कैंसर की कई जटिल सर्जरी व अन्य इलाज के लिए नागपुर मरीज जबलपुर भी आने लगे हैं।

Hindi News/ News Bulletin / #medical science: ध्वनि की नस को घेरे थी थायराइड की गांठ, दुर्लभ सर्जरी कर कैंसर मिटाया, आवाज भी बचाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो