scriptअब दुश्मनों पर ड्रोन से होगी एयर स्ट्राइक, भारतीय कंपनी ने तैयार किया स्वदेशी बमवर्षक…जानिए इसकी कीमत और गति | Now air strikes will be done on enemies with drones, Indian company has prepared indigenous bomber… know its price and speed | Patrika News
राष्ट्रीय

अब दुश्मनों पर ड्रोन से होगी एयर स्ट्राइक, भारतीय कंपनी ने तैयार किया स्वदेशी बमवर्षक…जानिए इसकी कीमत और गति

India’s First Indigenous Bomber UAV FWD-200B: भारत की कंपनी ने अमरीकी प्रीडेटर ड्रोन को टक्कर देने वाला बमवर्षक ड्रोन तैयार किया है। इसकी कीमत अमरीकी ड्रोन से दस गुना कम है।

बैंगलोरMay 05, 2024 / 01:30 pm

Anand Mani Tripathi

India’s First Indigenous Bomber UAV FWD-200B: भारत को अब एयर स्ट्राइक करने के लिए अपने विमानों को दुश्मन के इलाके में भेजने की जरूरत नहीं है। भारत में तैयार बमबर्षक ड्रोन दुश्मन को उनके इलाके में घुसकर नेस्तेनाबूत कर देगा। भारत ने रक्षा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बेंगलुरु की एक कंपनी फ्लाइंग वेज डिफेंस एंड एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज ने FWD-200B नामक भारत का पहला स्वदेशी बमवर्षक ड्रोन (UAV) लॉन्च किया है। यह देश के बाज के रूप में काम करेगा। इस ड्रोन का अनावरण मेक इन इंडिया पहल को एक बड़ा बढ़ावा देता है और रणनीतिक रक्षा उपकरणों के लिए महंगे आयात पर निर्भरता कम करता है।
ड्रोन में ये है खास?

12-20 घंटे है FWD-200B की सहनशक्ति
370 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति
200 किमी की ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन रेंज
100 किलोग्राम तक वजन लेकर उड़ने में सक्षम
लंबी दूरी का मानव रहित विमान
मध्यम ऊंचाई पर इसकी उड़ान
भारत में डिजायन और तैयार किया गया
जासूसी के लिए ऑप्टिकल निगरानी उपकरण
हवाई हमले के लिए सटीक हथियार
कितना सस्ता है विदेशी ड्रोन्स से?

फ्लाइंग वेज डिफेंस के संस्थापक सुहास तेजस्कंदा ने बताया कि FWD-200B और DRDO जैसे एजेंसियों के प्रयास के बाद बमबर्षक ड्रोन तैयार किया गया है। सबसे बड़ी बात यह कि इसकी कीमत सिर्फ 25 करोड़ रुपए है और यह अमरीकी प्रीडेटर ड्रोन को टक्कर देने में सक्षम है। एक अमरीकी ड्रोन की कीमत करीब 250 करोड़ रुपए है।

Hindi News/ National News / अब दुश्मनों पर ड्रोन से होगी एयर स्ट्राइक, भारतीय कंपनी ने तैयार किया स्वदेशी बमवर्षक…जानिए इसकी कीमत और गति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो