scriptMonsoon Update 2024: 24 घंटे में आएगी आंधी, चार चक्रवात कराएंगे पश्चिम बंगाल से बिहार तक प्रचंड बारिश | Monsoon Update 2024: There will be a severe storm in the next 24 hours before the monsoon, four cyclones will cause heavy rain from West Bengal to Bihar | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update 2024: 24 घंटे में आएगी आंधी, चार चक्रवात कराएंगे पश्चिम बंगाल से बिहार तक प्रचंड बारिश

Monsoon Alert Today: मानसून से पहले मौसम का खेल जारी है। कहीं गर्मी की मार है तो कहीं बारिश की फुहार है। इस समय क्षोभ मंडल में एक साथ चार चक्रवात बने हुए हैं।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 09:28 pm

Anand Mani Tripathi

Monsoon Alert Today: मानसून से पहले मौसम का खेल जारी है। कहीं गर्मी की मार है तो कहीं बारिश की फुहार है। इस समय क्षोभ मंडल में एक साथ चार चक्रवात बने हुए हैं। राजस्थान, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर में एक साथ चार चक्रवात काम कर रहे हैं। इसके कारण मौसम की स्थिति में तेजी से बदलाव हो रहा है। मध्य, पूर्व और दक्षिण भारत में 12 मई तक आंधी आएगी और गरज चमके के साथ बारिश होगी।
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (64.5-115.5 मिमी) होगी। इसके साथ ही 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से प्रचंड आंधी चलने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में ताकतवर चक्रवात बना हुआ है। इसके कारण यहां जबरदस्त बारिश देखने को मिल रही है।
मौसम विभाग ने बताया है कि कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडडुचेरी, कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, माहे, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर,त्रिपुरा, बंगाल, सिक्किम, बिहार और ओडिशा में 9 से 12 मई के बीच कई जगहों पर प्रचंड बारिश देखने को मिलेगी।
मौसम विभाग ने बताया है कि इसके साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 09 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी और प्रचंड आंधी आएगी। इसके साथ ही तमिलनाडु, तेलंगाना और बिहार के कई स्थानों पर भारी बारिश होने जा रही है। मध्यप्रदेश सहित कई इलाकों में ओलावृष्टि भी होने की संभावना है। राजस्थान में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। अगले दो दिनों तक गर्मी में उछाल ही देखने को मिलेगा।
ईरान में अटका है पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के ​वैज्ञानिक ने बताया है कि इस समय चक्रवात का असर देश पर ज्यादा है। पश्चिमी विक्षोभ अभी ईरान के पीछे चल रहा है। इसके कारण अभी पश्चिमोत्तर प्रदेशों में बारिश की संभावना का असर कम दिखाई दे रहा है।

Hindi News/ National News / Monsoon Update 2024: 24 घंटे में आएगी आंधी, चार चक्रवात कराएंगे पश्चिम बंगाल से बिहार तक प्रचंड बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो