script1 मई को इन सरकारी कर्मचारियों के बैंक खाते में आएगी 11 हजार रुपए तक की राशि, पढ़ें पूरी डिटेल | Centre revises education allowance May 1 come into bank accounts of these government employees | Patrika News
राष्ट्रीय

1 मई को इन सरकारी कर्मचारियों के बैंक खाते में आएगी 11 हजार रुपए तक की राशि, पढ़ें पूरी डिटेल

DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) हाल ही में 4% से 50% तक बढ़ाया गया था।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 06:51 am

Anish Shekhar

DA Hike: केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी में संशोधन किया है। ये भत्ते कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी से जुड़े हैं। इस साल की शुरुआत में, केंद्र ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इस बढ़ोतरी के साथ, डीए मूल वेतन का 50% हो गया है, जो पहले 46% था।
डीए में बढ़ोतरी के साथ, बच्चों की शिक्षा भत्ता (सीईए) और छात्रावास सब्सिडी जैसे कुछ भत्ते स्वचालित रूप से 25% तक संशोधित हो गए। ये संशोधन 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी महंगाई भत्ते की वृद्धि के मद्देनजर आते हैं, और 2018 के निर्देश के अनुरूप हैं जो बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की सीमा में 25 प्रतिशत स्वचालित वृद्धि निर्धारित करता है जब भी महंगाई भत्ता बढ़ता है। संशोधित वेतन संरचना पर 50 प्रतिशत की वृद्धि।
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने कहा है कि बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी की सीमा “हर बार संशोधित वेतन संरचना पर महंगाई भत्ता 50% बढ़ने पर स्वचालित रूप से 25% बढ़ जाएगी”।

संशोधित शिक्षा भत्ता, छात्रावास सब्सिडी क्या है?

कार्मिक मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर बच्चों के शिक्षा भत्ते और छात्रावास सब्सिडी के लिए प्रतिपूर्ति दरें स्थापित की हैं। 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी, शिक्षा भत्ता 2,812.5 रुपये प्रति बच्चा प्रति माह और छात्रावास सब्सिडी 8,437.5 रुपये प्रति बच्चा प्रति माह निर्धारित की गई है। ये राशियाँ निश्चित हैं और सरकारी कर्मचारियों द्वारा किए गए वास्तविक खर्चों की परवाह किए बिना वितरित की जाएंगी।
इसके अतिरिक्त, मंत्रालय का कहना है कि सरकारी कर्मचारियों के दिव्यांग (अलग तरह से सक्षम) बच्चे मानक शिक्षा भत्ता दर से दोगुना प्राप्त करने के हकदार हैं, जो 5,625 रुपये मासिक के बराबर है; यह वास्तविक लागत पर भी निर्भर नहीं है.
इसके अलावा, बाल देखभाल कर्तव्यों को संभालने वाली विकलांग महिलाओं के लिए बढ़ी हुई सहायता प्रदान करने के प्रयास में – विशेष बाल देखभाल भत्ते को प्रति माह 3,750 रुपये तक संशोधित किया गया है। इस उपाय का उद्देश्य इन महिला कर्मचारियों के सामने आने वाले कुछ वित्तीय बोझ को कम करना है।

अन्य भत्ते

शिक्षा भत्ते के अलावा, जोखिम भत्ता, रात्रि ड्यूटी भत्ता (एनडीए), ओवर टाइम भत्ता (ओटीए), संसद सहायकों को देय विशेष भत्ता और विकलांग महिलाओं के लिए बाल देखभाल के लिए विशेष भत्ते को संशोधित किया गया है।

Hindi News/ National News / 1 मई को इन सरकारी कर्मचारियों के बैंक खाते में आएगी 11 हजार रुपए तक की राशि, पढ़ें पूरी डिटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो