scriptबर्गर-नूडल्स के मुकाबले समोसा-पोहा खाना ज्यादा अच्छा | Samosa-poha food better than burger-noodles | Patrika News
विविध भारत

बर्गर-नूडल्स के मुकाबले समोसा-पोहा खाना ज्यादा अच्छा

बर्गर के मुकाबले समोसा आपकी सेहत के लिए ज्यादा ठीक है।

Nov 28, 2017 / 08:05 pm

dinesh mishra1

samosa

samosa

नई दिल्ली। अगर आपको चाय के साथ कुछ स्नैक्स खाने का मन करता है तो आप बर्गर या इस तरह की किसी चीज के बजाय समोसा खा सकते हैं। वैसे भी समोसा आम भारतीयों की पसंद है। क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक, बर्गर के मुकाबले समोसा आपकी सेहत के लिए ज्यादा ठीक है। दरअसल, सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरमेंट (सीएसई) नाम के रिसर्च सेंटर ने सोमवार को जारी अपनी रिपोर्ट में समोसे को बर्गर के मुकाबले ज्यादा बेहतर बताया है। सेंटर ने समोसे और बर्गर पर बकायदा सर्वे करने के बाद यह रिपोर्ट जारी की है।

यह है वजह
सीएसई ने बर्गर और समोसे को लेकर एक अध्ययन किया, जिसमें पाया कि समोसा बनाने की विधि में ताजे और रसायन मुक्त चीजें जैसे शुद्ध गेहूं का आटा, उबले आलू, मटर, नमक, मिर्च, मसाला और सब्जी का तेल या घी आदि चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए कभी नुकसानदायक नहीं हो सकती।

बर्गर ऐसे है नुकसानदायक
रिपोर्ट के मुताबिक, बर्गर बनाने में प्रजर्वेटिव्स, एसिडिटी रेगुलेटर, इमल्सीफायर समेत कई कृत्रिम चीजें इस्तेमाल होती हैं। इनके साथ इसमें शुद्ध गेहूं का आटा, चीनी, गेहूं का आटा, खाद्य तेल, यीस्‍ट, नमक, सोया आटा, तिल का बीज, सब्जियां, मायोनेज, पनीर या आलू पैटी का भी इस्‍तेमाल किया जाता है, जो शरीर को काफी नुकसान पहंचा सकती हैं।

नूडल्स के मुकाबले पोहा ज्यादा सुरक्षित
समोसे के अलावा स्नैक्स के तौर पर लिए जाने वाले भारतीय व्यंजन पोहा को भी रिसर्च सेंटर ने सरक्षित प्रमाणित किया है। सेंटर के मुताबिक पोहा बनाने के लिए प्राकृतिक और ताजी चीजों का इस्तेमाल होता है। जबकि नूडल्स में कई सारे केमिकल्स और बासी चीजों का इस्तेमाल होता है। इसलिए नूडल्स के मुकाबले पोहे का सेवन ज्यादा फायदेमंद है।

13,000 छात्र सर्वे में शामिल
सीएसई ने समोसे और बर्गर को लेकर सितंबर, 2016 से मार्च, 2017 के बीच 15 राज्यों के 13,000 स्कूली बच्चों के बीच सर्वे किया। नो योर डायट नाम के सर्वे में छात्रों से सवाल पूछे गए।

Hindi News/ Miscellenous India / बर्गर-नूडल्स के मुकाबले समोसा-पोहा खाना ज्यादा अच्छा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो