scriptसपाइयों ने चौराहे पर बांधे लाल और हरे रंग के गुब्बारे, 100 लोगों पर दर्ज की गई ‘दोहरी FIR’ | Patrika News
मैनपुरी

सपाइयों ने चौराहे पर बांधे लाल और हरे रंग के गुब्बारे, 100 लोगों पर दर्ज की गई ‘दोहरी FIR’

Lok Sabha Election 2024: यूपी के मैनपुरी जिले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के रोड शो के बाद बवाल हो गया। करहल चौराहे पर सपाइयों ने बिना अनुमति के लाल और हरे रंग के गुब्बारे बांधकर भाजपा नेताओं को अपशब्द कहे। पुलिस ने इस मामले में दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए हैं। आइए जानते हैं।

मैनपुरीMay 05, 2024 / 05:19 pm

Vishnu Bajpai

FIR Against SP Workers in Mainpuri
FIR Against SP Workers in Mainpuri: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव के रोड शो के बाद सपाइयों ने जमकर बवाल किया। पुलिस का कहना है कि सपाइयों ने करहल चौराहे पर बिना अनुमति लाल और हरे रंग के गुब्बारे बांधे और महाराणा प्रताप की प्रतिम पर चढ़कर BJP के वरिष्‍ठ नेताओं पर अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया गया। दरोगा की तहरीर पर 100 अज्ञात सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।आरोप है कि चौराहे पर लगी महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर चढ़कर भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के खिलाफ अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया गया। कोतवाली में तैनात दरोगा हरिभान गौतम की तहरीर पर 100 अज्ञात सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करने के आरोप में एक दूसरी एफआईआर भी दर्ज की गई है।

बिना अनुमति सपाइयों ने चौराहे पर लाल और हरे रंग के गुब्बारे बांधे

शनिवार की देर रात कोतवाली के एसआई हरिभान गौतम ने तहरीर देकर जानकारी दी कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का रोड शो खत्म होने के बाद के बाद 90 से 100 लोग सपा की लाल टोपी लगाकर और झंडा लेकर बाइकों से और पैदल करहल चौराहे पर आए और वहां लगी महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर चढ़कर अभद्र शब्दों का प्रयोग करने लगे। वरिष्ठ नेताओं के नाम लेकर अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया गया।
यह भी पढ़ेंः 6 से 11 मई तक आंधी के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग की लेटेस्ट भविष्यवाणी

जिससे लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची। बिना अनुमति के चौराहे पर लाल और हरे गुब्बारे बांधे गए। नारेबाजी और हूटिंग की गई। जिससे चुनाव की आचार संहिता का उल्लंघन हुआ। चौराहे पर अफरातफरी, भगदड़ मच गई। दूसरी ओर इस घटना से आक्रोशित भाजपाइयों ने रविवार सुबह महाराणा प्रताप चौक पर धरना दिया और हुड़दंगियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्‍होंने सपा के लोकसभा प्रभारी और विधान सभा प्रभारी की गिरफ्तारी की भी मांग की।

मैनपुरी के एसपी ने क्या बताया?

मैनपुरी के SP विनोद कुमार ने कहा “समाजवादी पार्टी के रोड शो का कार्यक्रम था. रोड शो खत्म होने के बाद कुछ कार्यकर्ता महाराणा प्रताप चौक पर आए और चबूतरे पर चढ़कर पार्टी विशेष का झंडा लगाने का प्रयास किया और नारेबाजी भी की। CCTV की जांच की जा रही है और लोगों से वार्ता की जा रही है। उन्होंने कहा है 100 अज्ञात सपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।”
यह भी पढ़ेंः विधायक बाबूलाल के लिए रालोद के दरवाजे बंद, आगरा में जयंत चौधरी ने बीजेपी प्रत्याशी के लिए मांगे वोट

मैनपुरी के सीओ सिटी अजय कुमार चौहान ने क्या कहा?

मैनपुरी के सीओ सिटी अजय कुमार चौहान ने बताया “दरोगा हरिभान गौतम की तहरीर पर पुलिस ने 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 147,188, 295ए, 504,171एच के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मौके पर पहुंची बाइकों के नंबर नोट किए गए हैं। उनके फोटो और वीडियो भी बनाए गए हैं। पुलिस इन आरोपियों की तलाश में जुट गई है।”

सीएम योगी ने घटना की निंदा करते हुए सपा और कांग्रेस पर बोला हमला

सीएम योगी ने भी इस घटना की निंदा की है। उन्‍होंने कहा “सपा और कांग्रेस से राष्ट्रनायकों के सम्मान की उम्मीद नहीं की जा सकती। ये दोनों पार्टियां सिर्फ आतंकियों और माफिया का महिमामंडन ही कर सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि माफिया की कब्र पर जाकर फातिहा पढ़ने वाले राष्ट्रनायक का अपमान कर रहे हैं। स्वार्थ पर आधारित इन दलों का एजेंडा एक तरफ राष्ट्र नायकों का अपमान करता है, तो दूसरी तरफ माफिया और आतंकी तत्वों को संरक्षित और महिमा मंडन करते हैं।
यह भी पढ़ेंः पिता के लिए दांव पर लगी बेटे की प्रतिष्ठा, लोकसभा चुनाव में तीन मंत्रियों को ‘साख’ बचाने की चुनौती

राहुल गांधी ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज का किया था अपमानः सीएम

इस प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने 2012 में सत्ता में आने पर आतंकवादियों के मुकदमों को वापस लेने का बेशर्मी से प्रयास किया था। अभी कुछ दिन पहले एक कुख्यात माफिया की मौत होती है, तो संवेदना व्यक्त करने के लिए उसके घर पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जाते हैं। मैं इस कृत्य की भर्त्सना करता हूं। ये सिर्फ समाजवादी पार्टी का ही नहीं है, ये महाराष्ट्र में राहुल गांधी के साथ भी था। छत्रपति शिवाजी महाराज का एक समर्थक उनकी मूर्ति राहुल गांधी को देना चाहता था, लेकिन राहुल गांधी ने लेने से इनकार कर दिया। ये राष्ट्र नायकों का सम्मान नहीं आतंकियों का महिमा मंडन करेंगे।

Hindi News/ Mainpuri / सपाइयों ने चौराहे पर बांधे लाल और हरे रंग के गुब्बारे, 100 लोगों पर दर्ज की गई ‘दोहरी FIR’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो