scriptRailway: ट्रेनों की देरी से यात्री परेशान, देखिए ट्रेनों की स्थिति | Patrika News
लखनऊ

Railway: ट्रेनों की देरी से यात्री परेशान, देखिए ट्रेनों की स्थिति

रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए इस भीषण गर्मी में 12 से 17 घंटे देर से चल रही ट्रेनों ने आफत बढ़ा दी हैं। वही समर स्पेशल ट्रेनों का भी बुरा हाल हैं साथ ही अमरनाथ की यात्रा भी बहुत कठिन हो गई हैं , सभी ट्रेनें अभी से ही फुल हो चुकी हैं। आइये जानते हैं ट्रेनों का हाल…

लखनऊMay 05, 2024 / 09:39 am

Ritesh Singh

Railway
उत्तर रेलवे के अंबाला मंडल के शंभू रेलवे स्टेशन पर किसानों ने ट्रैक पर डेरा डाल रखा है। एक पखवाड़े से ज्यादा का वक्त बीत गया है, लेकिन किसान पटरी से हट नहीं रहे है। ऐसे में रेलवे को प्रतिदिन दर्जनों ट्रेनों को निरस्त करना पड़ रहा है। लखनऊ की ट्रेनों को बदले मार्गो से चलाया जा रहा। ऐसे में ट्रेनों का संचालन पटरी से उतर गया है। भीषण गर्मी में 17 घंटे तक लेट ट्रेनों ने यात्रियों की परेशानियों  को और बढ़ा दिया है।

अमृतसर-हावड़ा पंजाब मेल, किसान एक्सप्रेस 12 घंटे लेट 

आलम यह है कि फिरोजपुर से धनबाद जाने वाली किसान एक्सप्रेस एक नहीं, दो नहीं, बल्कि 12 घंटे की देरी से चल रही है। जम्मू तवी से गुवाहाटी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस भी 10 घंटे लेट चल रही है, जबकि जम्मूतवी से कोलकाता जाने वाली सियालदह एक्सप्रेस 8 घंटे की देरी से चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची। इससे पूर्व जम्मू तवी-वाराणसी बेगमपुरा एक्सप्रेस शनिवार को सात घंटे की देरी से लखनऊ पहुंची। इसके अलावा अमृतसर-हावड़ा पंजाब मेल तीन घंटे, शुक्रवार को लखनऊ से रवाना हुई बेगमपुरा एक्सप्रेस छह घंटे की देरी से जम्मूतवी पहुंची।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election: कार्मिकों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि हर परिस्थितियों से निपट सके: मंडलायुक्त

वहीं कोलकाता-जम्मू तवी एक्सप्रेस 6:30 घंटे, हावड़ा- अमृतसर पंजाब मेल 5:30 घंटे लेट अमृतसर पहुंची। ट्रेनों की देरी के कारण मुसाफिरों को सफर के दौरान कदम-कदम पर परेशानी के सामना करना पड़ा, वही यात्री अपनी अपनी मंजिल पर कई घंटे लेट से पहुंच रहे है। ट्रेनों का संचालन पटरी उतर जाने से तमाम मुसाफिर कई महीने पहले कंफर्म टिकट करने के बावजूद अपनी यात्रा को रद्द कर रहे है।

समर स्पेशल ट्रेनों के संचालन का भी बुरा हाल 

अधिक किराए देने के बावजूद स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की यात्रा सुखद नहीं हो रही है। देखा जा रहा है कि स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन अस्त व्यस्त हो गया हैं। स्थिति यह है कि 05326 एलटीटी-गोरखपुर समर स्पेशल ट्रेन 11:30 घंटे, 04057 मुजफ्फरपुर-आनंद विहार समर स्पेशल ट्रेन छह घंटे, 04311 हावड़ा-देहरादून समर स्पेशल ट्रेन 11:15 घंटे, 01431 पुणे-गोरखपुर समर स्पेशल ट्रेन 17 घंटे और 01170 गोरखपुर- मुंबई समर स्पेशल ट्रेन नौ घंटे की देरी से लखनऊ पहुंची। हजारों मुसाफिरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अमरनाथ की यात्रा कठिन, ट्रेनें अभी से फुल

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। अभी से ही ट्रेनों में लंबी वेटिंग बढ़ती जा रही है। चूंकि अमरनाथ जाने का रास्ता वैष्णो देवी होकर जाता है। ऐसे में ट्रेन से जाने की सुविधा कटरा तक है। यहां तक लखनऊ होकर 13 ट्रेनें जाती हैं। इनमें से दो ही नियमित हैं। वहीं तीन स्पेशल और साप्ताहिक हैं। ट्रेनों में वेटिंग 31 अगस्त तक है। लंबी वेटिंग 29 जून से शुरू हो गई है। लखनऊ से बड़ी संख्या में हर साल श्रद्धालु अमरनाथ और वैष्णो देवी जाते हैं। हालांकि लखनऊ से चलने वाली एक भी ट्रेन नहीं है। इसकी मांग लगातार होती रहती है। दावा भी किया जा रहा कि गोमतीनगर से एक नई ट्रेन मिल चुकी है। इसके आधिकारिक ऐलान होने का इंतजार किया जा रहा है।

Hindi News/ Lucknow / Railway: ट्रेनों की देरी से यात्री परेशान, देखिए ट्रेनों की स्थिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो