scriptLok Sabha Election: कार्मिकों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि हर परिस्थितियों से निपट सके: मंडलायुक्त  | Lok Sabha election: Provide such training to the personnel that they can deal with every situation: Divisional Commissioner | Patrika News
लखनऊ

Lok Sabha Election: कार्मिकों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि हर परिस्थितियों से निपट सके: मंडलायुक्त 

जिला प्रशासन की तरफ से लोकसभा चुनाव की सरकारी  ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगों को पोलिंग बूथ पर लाइन न लगवाए, उनको प्राथमिकता से वोट कराए इसके लिए वो प्रशिक्षित हो रहे हैं।  

लखनऊMay 04, 2024 / 05:12 pm

Ritesh Singh

मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने कहा कि कार्मिकों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि वह हर परिस्थितियों से निपट सकें। पोलिंग के समय गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगों को लाइन में न लगाएं । उनका वोट प्राथमिकता के आधार पर डलवाया जाए। यह निर्देश सीतापुर जिले में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में प्रभारी अधिकारियों को दिए। उनके साथ आईजी तरुण गाबा भी मौजूद रहे। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि जहां पर पूर्व में कोई अप्रिय घटना घटित हुई हो, वहां पर विशेष निगरानी रखें।
 Lok Sabha Election
 

उन्होंने कहा कि आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों को चिन्हित करते हुए उनकी सूची तैयार कर ले। ऐसे असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई करते हुए शहर से बाहर कर दें । उन्होंने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि ऐसा कोई भी बूथ न छूटे जहां पर सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी हो, उसकी तैयारी पहले से ही कर ली जाये। बूथों पर माइक्रो आर्ब्जवर और वेबकास्टिंग द्वारा निगरानी रखी जाये। उन्होंने बाहर से आने वाली फोर्स के ठहरने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित कराए।
 Lok Sabha Election
 

सभी बूथों पर छाया के लिए शेड, प्रकाश एवं पानी की उचित व्यवस्था कराए। जिन बूथों पर दिव्यांग मतदाता हैं, वहां पर रैम्प और  उनके लिये शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बीएलओ की समीक्षा कर ली जाए ताकि वह अपना कार्य सकुशल ढंग से सम्पन्न करें। इसके अलावा वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत कार्यक्रमों का आयोजन कराए। कमिश्नर ने बैठक के बाद पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पहुंच और प्रशासन की तरफ से की गयी तैयारियों का जायजा लिया।

Hindi News/ Lucknow / Lok Sabha Election: कार्मिकों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि हर परिस्थितियों से निपट सके: मंडलायुक्त 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो