scriptसाल में तीन बार सीए परीक्षा, रजिस्ट्रेशन में दो दिन शेष | Now CA exams will be held three times a year | Patrika News
जोधपुर

साल में तीन बार सीए परीक्षा, रजिस्ट्रेशन में दो दिन शेष

मई, सितम्बर और नवम्बर में होगी परीक्षा

जोधपुरApr 28, 2024 / 08:19 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. दी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) अब साल में तीन बार चार्टर्ड एकाउंटेंट CA की परीक्षा का आयोजन करेगा। ये परीक्षाएं मई, सितम्बर और जनवरी में की जाएगी। सितम्बर में परीक्षा में बैठने के लिए एक मई तक रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।
आईसीएआई अब तक तीनों पाठ़्यक्रम फाउण्डेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल की परीक्षा साल में दो बाद ही करवाता था। अब केवल सीए फाइनल पाठ्यक्रम परीक्षा ही साल में दो बार मई और नवंबर में आयोजित होगी। इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जिनकी परीक्षा महीने के पहले दिन या उससे पहले न्यूनतम चार महीने की अवधि के लिए आईसीएआई के बोर्ड ऑफ स्टडीज के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है और रेगुलेशन 25 एफ में दी गई नियम और शर्त को पूरा करते हैं, वे सीए फाउंडेशन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। संस्थान ने सितंबर 2024 और जनवरी 2025 सीए परीक्षाओं में शामिल होने के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी कर दिया है।


रजिस्ट्रेशन में दो दिन शेष

इस साल सितंबर में परीक्षा में शामिल होने के लिए सीए फाउंडेशन कोर्स के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 1 मई है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट eservices.icai.org से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसी के साथ अगले साल जनवरी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए सीए इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन भी 1 मई तक होंगे यानि दोनों कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख एक समान रखी गई है। जिन छात्रों ने 1 जनवरी 2024 तक फाउंडेशन रूट या डायरेक्ट एंट्री रूट द्वारा इंटरमीडिएट कोर्स में रजिस्ट्रेशन करवाया है वे सितंबर इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Home / Jodhpur / साल में तीन बार सीए परीक्षा, रजिस्ट्रेशन में दो दिन शेष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो