scriptबदला रेलवे का नियम! अब UTS एप के जरिए कहीं से भी बुक कर सकेंगे ई-टिकट, मिलेगी यह सुविधाएं | You can book railway e-ticket from anywhere through UTS app. | Patrika News
जांजगीर चंपा

बदला रेलवे का नियम! अब UTS एप के जरिए कहीं से भी बुक कर सकेंगे ई-टिकट, मिलेगी यह सुविधाएं

Indian Railways News: ई-टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने अपने यूटीएस मोबाइल एप के जरिए टिकट बुकिंग के लिए 20 किमी के दायरा को अनलिमिटेड कर दिया है।

जांजगीर चंपाMay 01, 2024 / 08:02 am

Khyati Parihar

Railway news, cg news, janjgir champa, indian railway department
Indian Railway Ticket: ई-टिकट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने अपने यूटीएस मोबाइल एप के जरिए टिकट बुकिंग के लिए 20 किमी के दायरा को अनलिमिटेड कर दिया है। यानी अब कितनी दूर और कहीं से भी यूटीएस एप के जरिए यात्री अनारक्षित रेलवे टिकट बना सकते हैं। अब तक रेलवे स्टेशन के 20 किमी के दायरे में आने के बाद ही एप के जरिए टिकट बुकिंग हो पा रही थी।
रेलवे ने अब अनारक्षित ई-टिकट खरीदने के लिए नियमों में बदलाव किया है। इसके लिए रेलवे ने जियेा फेसिंग लिमिट को खत्म कर दिया है। रेलवे के द्वारा ई-टिकट की बिक्री को बढ़ाने और काउंटर में भीड़ को खत्म करने की दिशा में काम किया जा रहा है। फायदा देखते हुए अब ई-टिकट लेने वालों यात्रियों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। हालांकि अभी 10 फीसदी ही ई-टिकट की बुकिंग हो रही है।
यह भी पढ़ें

CG 3rd Phase Voting: मतदान के दिन नक्सली मचा सकते है तांडव, कई कंपनियों ने संभाला मोर्चा

Indian Railways News: बिलासपुर मंडल में 20-25 फीसदी ई-टिकट बुकिंग

इस संबंध में बिलासपुर रेल मंडल के जनसंपर्क निरीक्षक अंबिकेश साहू ने बताया कि मोबाइल एप यूटीएस के जरिए अब कहीं से भी अनारक्षित कोच के लिए यात्री टिकट बना सकते हैं। 20 किमी के लिमिट को खत्म करते हुए इसे अनलिमिटेड कर दिया गया है। इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी। बिलासपुर मंडल अंतर्गत आने वाले स्टेशनों में अब 20 से 25 फीसदी यात्री ई-टिकट बुक करने लगे हैं। आने वाले दिनों में संख्या और बढ़ेगी।

Indian Railways News: स्टेशन परिसर के अंदर नहीं करेगा काम एप

यूटीएस मोबाइल एप के जरिए अब यात्री घर बैठे कितनी दूर से भी ई-टिकट मोबाइल पर ही बनाकर यात्रा कर सकते हैं। हालांकि यह एप स्टेशन परिसर के अंदर काम नहीं करेगा। 20 किमी का दायरा होने से इससे अधिक दूरी वाले यात्री घर बैठे टिकट बुकिंग नहीं कर पाते थे। ऐसे में रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद परिसर के अंदर पहुंच कर यात्री ई-टिकट बनाना चाहते थे लेकिन एप परमिशन नहीं देता था। अब दूरी खत्म होने से यात्री घर से निकलने के पहले ही आराम से अपनी ई-टिकिंग बुक कर पाएंगे। इससे यात्रियों को राहत होगी।

Hindi News/ Janjgir Champa / बदला रेलवे का नियम! अब UTS एप के जरिए कहीं से भी बुक कर सकेंगे ई-टिकट, मिलेगी यह सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो