scriptWeather Update : 7-8 मई को 9 जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट, 9 मई से बदलेगा मौसम | Weather Update Rajasthan 9 districts 7-8 May heatwave Yellow alert weather will change from 9 May IMD | Patrika News
जयपुर

Weather Update : 7-8 मई को 9 जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट, 9 मई से बदलेगा मौसम

Weather Update : मौसम विभाग का Prediction है कि राजस्थान के 9 जिलों में 7-8 मई को हीटवेव चलेगी। पर 9 मई से अचानक मौसम बदल जाएगा। जिसके बाद कई जिलों में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

जयपुरMay 05, 2024 / 06:48 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Weather Update Rajasthan 9 districts 7-8 May heatwave Yellow alert weather will change from 9 May IMD

मौसम विभाग का Prediction है कि राजस्थान के 9 जिलों में 7-8 मई को हीटवेव चलेगी।

Weather Update : मौसम बड़ी तेज गति से करवट ले रहा है। मौसम विभाग का Prediction है कि राजस्थान के 9 जिलों में 7—8 मई को हीटवेव चलेगी। बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनूं, कोटा, बारां जिलों में दोपहर में हीटवेव चलने की संभावना है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 9 मई से अचानक मौसम बदल जाएगा। एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा। जिसके बाद राजस्थान के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में 9 मई से मौसम में बदलाव आएगा और यहां आंधी चलने के साथ कई जगह बादल छाएंगे। उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। बीते 24 घंटे में राजस्थान का सबसे गर्म जिला पिलानी रहा।

अगले तीन दिन मौसम रहेगा बिल्कुल शुष्क

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में आज से अगले तीन दिन मौसम बिल्कुल शुष्क रहेगा। पश्चिम से आने वाली गर्म हवा से प्रदेश में तापमान बढ़ेगा। यह तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पिलानी रहा सीजन का सबसे गर्म दिन

बीते 24 घंटे में पिलानी में तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, यह इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ है। इसी तरह कल गंगानगर में 42.1, अलवर में 41.8, धौलपुर-बारां में 41.4, सीकर के फतेहपुर में 41.9, करौली-सीकर में 41 और बीकानेर, फलोदी, कोटा में 40-40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : 7-8 मई को 9 जिलों में हीटवेव का येलो अलर्ट, 9 मई से बदलेगा मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो