scriptसावधानः राजस्थान में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि को लेकर IMD ने Triple Alert किया जारी | IMD issues triple alert regarding storm, rain and hailstorm in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

सावधानः राजस्थान में अंधड़, बारिश और ओलावृष्टि को लेकर IMD ने Triple Alert किया जारी

Rajasthan Weather Alert: मौसम विभाग ने आज जयपुर समेत 16 जिलों में अंधड़, बारिश का दौर सक्रिय रहने की संभावना जताई है।

जयपुरApr 27, 2024 / 03:16 pm

Rakesh Mishra

RAJASTHAN WEATHER: बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। मौसम में आए बदलाव से 15 से ज्यादा जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया और दिन में अंधड़, बारिश के चलते लोगों को धूप की तपिश भी भी राहत मिली। रात के तापमान में भी दो तीन डिग्री तक पारा लुढ़कने पर गर्मी के तेवर नर्म रहे। मौसम विभाग ने आज जयपुर समेत 16 जिलों में अंधड़, बारिश का दौर सक्रिय रहने की संभावना जताई है। राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में मौसम में आए बदलाव के चलते पारा सामान्य या उससे कम दर्ज किया गया। हालांकि बीते 24 घंटे में प्रदेश के 6 जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री या उससे ज्यादा रिकॉर्ड हुआ।
अप्रेल माह के अंतिम पखवाड़े में भी गर्मी के तेवर फिलहाल नर्म रहे हैं। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर में बीती रात पारा 26.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अंता बारां में बारिश और अंधड़ के चलते रात के तापमान में गिरावट हुई और न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री रहा। सीकर 22.2, फतेहपुर 22, करौली 22.8, बीकानेर 22.8, संगरिया 22.3, संगरिया 24.3, डबोक 22.4, डूंगरपुर 25, सिरोही 20.5, पिलानी 22, अलवर 25.2, कोटा 26.7 और चित्तौड़ में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आज जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर, बांसवाड़ा, चूरू , हनुमानगढ़, कोटा, प्रतापगढ़, झालावाड़, दौसा और डूंगरपुर जिले में कहीं कहीं धूलभरी हवाएं चलने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों चले तेज रफ्तार अंधड़ के बाद आकाशीय बिजली गिरने से जनहानि हुईं बूंदी जिले भुजर घाटे गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मौसम विभाग ने अंधड़ और बारिश होने पर खुले में अथवा पेड़ के नीचे खड़ होने की बजाय पक्के भवन में शरण लेने की सलाह दी है। मेघगर्जन होने पर खुले में रुकने पर आकाशीय बिजली की चपेट में आने की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो