scriptGood News : राजस्थान के इस जिले में मई माह में मिलेगा डबल राशन, वजह जानकर वंचित परिवारों के खिले चेहरे | Good News Rajasthan May month Double Ration Available in Bikaner Deprived Families Faces lit up after knowing reason | Patrika News
जयपुर

Good News : राजस्थान के इस जिले में मई माह में मिलेगा डबल राशन, वजह जानकर वंचित परिवारों के खिले चेहरे

Good News : राजस्थान के इस जिले में मई माह में डबल राशन मिलेगा। इस सूचना के बाद इस जिले के 40 हजार परिवारों के चेहरे खिल गए हैं। जानें क्या है मामला।

जयपुरMay 05, 2024 / 06:16 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Rajasthan May month Double Ration Available in Bikaner Deprived Families Faces lit up after knowing reason

राजस्थान के इस जिले में मई माह में डबल राशन मिलेगा

Good News : राजस्थान के बीकानेर जिले में मई माह में डबल राशन मिलेगा। इस सूचना के बाद इस जिले के 40 हजार परिवारों के चेहरे खिल गए हैं। हुआ ये कि चुनाव आचार संहिता की वजह से अप्रैल माह में जिले में करीब 10 हज़ार क्विंटल गेहूं का वितरण नहीं हो पाया था। पर मई माह में इन 40 हजार वंचित उपभोक्ताओं को मई महीने संग अप्रैल माह का भी राशन यानि की डबल राशन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस राशन वितरण करने के लिए रसद विभाग ने भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) और चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। चुनाव आयोग से स्वीकृति मिल गई। साथ ही एफसीआई ने विशेष आवंटन की स्वीकृति जारी कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि आवंटित गेहूं का उठाव बुधवार तक कर लिया जाएगा।

विशेष आवंटन की स्वीकृति मिली – रसद अधिकारी

रसद अधिकारी सुभाष कुमार ने बताया कि विशेष आवंटन की स्वीकृति मिलने के बाद गेहूं वितरण का लाभ करीब 40 हजार परिवारों को मिलेगा। इसके साथ ही रसद विभाग ने पोएएस मशीनों को भी अपडेट कर दिया है।

पोएएस मशीन में डबल वितरण का ऑप्शन किया ओपन

रसद अधिकारी सुभाष कुमार ने बताया कि पोएएस मशीन में सिर्फ़ एक माह का वितरण दर्ज होता है। पर इस बार मशीन में डबल वितरण के ऑप्शन को ओपन कर दिया गया है। जिन राशन डीलर्स को अप्रैल माह का राशन नहीं मिला है, उनकी पोस मशीन में डबल वितरण का ऑप्शन दिया जाएगा। वंचित उपभोक्ताओं को डबल राशन उपलब्ध कराने के बाद राशन डीलर को वितरण का सर्टिफ़िकेट सरकार को जमा कराना होगा।

बचे 10 हज़ार क्विंटल गेहूं का भी होगा वितरण

बीकानेर जिले को अप्रेल में क़रीब 62 हज़ार क्विंटल गेहूं का आवंटन हुआ था। आचार संहिता लगने की वजह से 10 हज़ार क्विंटल गेहूं को नहीं उठवाया जा सका था। बाकी 52 हज़ार क्विंटल गेहूं को बांट दिया गया। अब बचे गेंहू का वितरण किया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Good News : राजस्थान के इस जिले में मई माह में मिलेगा डबल राशन, वजह जानकर वंचित परिवारों के खिले चेहरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो