scriptबस! छह माह का और इंतजार, 50 हजार को मिलेगा भरपूर पानी | Patrika News
जयपुर

बस! छह माह का और इंतजार, 50 हजार को मिलेगा भरपूर पानी

जगतपुरा की 50 हजार से अ​धिक की आबादी को अगले छह माह में पानी मिलना शुरू हो जाएगा। जलदाय विभाग इस क्षेत्र में पानी की टंकी का निर्माण करवा रहा है और पेयजल लाइनों का भी जाल बिछ रहा है।

जयपुरMay 05, 2024 / 04:54 pm

Ashwani Kumar

जयपुर। कई वर्ष से पानी की किल्लत से जूझ रहीं जगतपुरा क्षेत्र की कॉलोनियों को अगले छह माह में बीसलपुर का पानी मिलना शुरू हो जाएगा। जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो 50 हजार से ज्यादा की आबादी को लाभ मिलेगा।इसके लिए 18 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
मौजूदा समय की बात करें तो ये आबादी टैंकरों के भरोसे हैं। कई कॉलोनियों में तो जलदाय विभाग के टैंकर पहुंच ही नहीं पा रहे हैं। ऐसे में लोग पैसे से टैंकर डलवा रहे हैं। ये टैंकर संचालक 250 से लेकर 400 रुपए प्रति टैंकर वसूल कर रहे हैं।

68 किमी का बिछेगा नया वितरण तंत्र
परियोजना के तहत जगतपुरा क्षेत्र में नई टंकी, पंप हाउस बनाने के साथ ही 68 किलोमीटर लंबाई का नया वितरण तंत्र भी बिछाया जा रहा है। पूरे क्षेत्र में नई पाइप लाइनें बिछने के बाद हमेशा के लिए दूषित पानी आने की समस्या समाप्त हो जाएगी। कई इलाकों में नई पाइप लाइनें बिछाने का काम शुरू हो गया है।

टंकी,स्वच्छ जलाशय और एक पंप हाउस बनेगा
-परियोजना के तहत क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था को 2051 तक सुचारू रखने के लिए 15 लाख लीटर पानी भराव क्षमता की एक टंकी बनेगी। इसके साथ ही एक 18 लाख लीटर पानी भराव क्षमता का स्वच्छ जलाशय बनेगा और नया पंप हाउस भी बनेगा।
-परियोजना के तहत नई व्यवस्था होने से विस्तारित जगतपुरा क्षेत्र में लोगों को पानी की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा।

बाई जी की कोठी परियोजना पर भी काम शुरू
मालवीय नगर डिवीजन में ही बाई जी की कोठी क्षेत्र में पेयजल तंत्र को मजबूत करने के लिए काम शुरू हो गया है। यहां झलाना में भूजल विभाग परिसर में पानी की टंकी बनाई जा रही है। टंकी निर्माण में 10 महीने का समय लगना बताया जा रहा है। इसके बाद पूरे झालाना क्षेत्र में लोगों को बीसलपुर का पर्याप्त पानी मिलेगा।

जलदाय इंजीनियरों ने बताया कि मालवीय नगर में जगतपुरा, बाईजी की कोठी व अन्य इलाकों में पेयजल तंत्र को मजबूत करने के लिए 127 करोड़ की परियोजना बनाई गई है। अलग अलग पैकेज के तहत नई परियोजनाएं बना कर काम शुरू किया गया है। तीन पैकेज की परियोजनाअेां का काम आगामी एक वर्ष के भीतर पूरा करने की बात जलदाय इंजीनियर कह रहे हैं।

Hindi News/ Jaipur / बस! छह माह का और इंतजार, 50 हजार को मिलेगा भरपूर पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो