scriptजयपुर में ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेक ही नहीं, तो सड़क पर करा रहे ट्रायल | driving trayal in jaipur city road | Patrika News
जयपुर

जयपुर में ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेक ही नहीं, तो सड़क पर करा रहे ट्रायल

राजधानी जयपुर में विद्याधर नगर डीटीओ कार्यालय का ट्रेक नहीं, तो सड़क पर करा रहे वाहन ट्रायल

जयपुरMay 05, 2018 / 07:59 pm

Sunil Sisodia

जयपुर।

वाहन ट्रायल को लेकर राज्य सरकार ऑटोमेटिक ट्रेक तैयार कराने को लेकर कई सालों से दावे कर रही हैं। लेकिन राजधानी जयपुर में ही हालात यह हैं कि परिवहन अधिकारी सामान्य ट्रेक भी नहीं होने से सड़क पर ही वाहनों की ट्रायल करा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं विद्याधर नगर जिला परिवहन कार्यालय की। यह कार्यालय शहर व आसपास के करीब 24 पुलिस थानों क्षेत्रों से जुड़ा है। जहां से लोग वाहन ट्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए आते हैं।
परिवहन विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि विद्याधर नगर डी टी ओ कार्यालय में रोजाना 40 से 50 वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं। लेकिन कार्यालय के पास वाहन ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से पहले ट्रायल के लिए ट्रेक नहीं होने की स्थिति में क्षेत्र में जहां भी खाली सड़क दिखती है, वहीं वाहन का ट्रायल करा लिया जाता है। ऐसे में कई बार दुर्घटना होते-होते बची है।

परिवहन विभाग में ऐसे हो रहा ट्रायल…

दुपहिया वाहन का ट्रायल परिवहन इंसपेक्टर खड़े होकर अपने सामने कराते हैं। वहीं चार पहिया वाहन ट्रायल के लिए इंसपेक्टर भी कई बार गाड़ी में पीछे सीट पर बैठ जाते हैं। ऐसे में इंसपेक्टर भी वाहन ट्रायल के दौरान भयभीत रहते हैं। वहीं ट्रायल के दौरान निकलने वाले अन्य वाहन चालकों के लिए भी खतरा बना रहता है।
परिवहन विभाग ने चार पहिया वाहन के लिए आठ के अंक में चार पहिया वाहन को रिवर्स गियर में चलाने का भी नियम बना रखा है। लेकिन यह ट्रायल तो यहां ट्रेक के अभाव में हो ही नहीं पा रहा। सभी वाहन चालकों से वाहन सीधे आगे गियर में ही चलवाए जा रहे हैं। जिससे वाहन ट्रायल खानापूर्ति बनकर रह गई है। मुख्य रूप से ट्रायल नेशनल हैण्डलूम के सामने वाली रोड पर कराया जाता, जहां हर समय सड़क पर भीड़ रहती है।

Home / Jaipur / जयपुर में ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेक ही नहीं, तो सड़क पर करा रहे ट्रायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो