scriptPrivate School की पिज्जा पार्टी, बच्चों से दो-दो हजार की वसूली, पेरेंट्स के आईकार्ड बनाने की ₹450 फीस | Private school's pizza party, Rs 2000 collected from children, Rs 450 fee for making ID cards of parents | Patrika News
जबलपुर

Private School की पिज्जा पार्टी, बच्चों से दो-दो हजार की वसूली, पेरेंट्स के आईकार्ड बनाने की ₹450 फीस

Private School वसूल रहे पिज्जा पार्टी के ₹2000 और पेरेंट्स के आई कार्ड बनवाने की ₹450 की फीस

जबलपुरMay 09, 2024 / 01:35 pm

Lalit kostha

Private school's pizza party

Private school’s pizza party

जबलपुर. निजी स्कूलों में फीस के नाम पर चलने वाली लूट की अभिभावकों ने ऐसी-ऐसी पोल खोली कि अधिकारी भी हैरान रह गए। अभिभावकों ने बताया कि स्कूल संचालक स्कूल में पिज्जा पार्टी कराने के नाम पर 2000 हजार रुपए फीस वसूलते हैं। बच्चों के साथ माता-पिता का जबरन आइ कार्ड बनवाने का दबाव डालते हैं और धमकाकर पैसा वसूलते हैं। जिस तरह के आरोप अभिभावकों द्वारा लगाए गए, उन्हें सुनकर कलेक्टर दीपक सक्सेना ने स्कूल संचालकों से कहा कि यह तो शुद्ध धोखाधड़ी है, क्यों नहीं एफआइआर दर्ज कराई जाए।
निजी स्कूल संचालकों की मनमानी पर फूटा अभिभावकों का गुस्सा
कलेक्टर बोले- यह शुद्ध धोखाधड़ी

Private school's pizza party
Private school’s pizza party
7 स्कूलों की सुनवाई
निजी स्कूल संचालकों की मानमानी के खिलाफ आई शिकायतों की जिला प्रशासन खुली सुनवाई कर रहा है। बुधवार को शिकायत दर्ज कराने वाले अभिभावकों और जिन पर आरोप हैं, उन स्कूल संचालकों को आमने-सामने बैठाकर दोनों पक्षों की बातें सुनीं। अभिभावक इस मनमानी से किस कदर त्रस्त हैं, इसका अंदाजा उनकी बातों को सुनकर लगाया जा सकता है। अभिभावकों ने बताया कि पढ़ाई से सबंधित फीस को 15-25 फीसदी तक जबरिया बढ़ा दिया गया है। इतना भर ही नहीं, स्कूल संचालक कथित तौर पर पिज्जा पार्टी कराने के नाम पर 2000 रुपए वसूल रहे हैं। मना करने पर बच्चे को बाहर निकाल देने की धमकी देते हैं। बुधवार की सुनवाई में ज्ञान गंगा आर्केड स्कूल, क्राइस्ट चर्च स्कूल सालीवाड़ा, सत्यप्रकाश पब्लिक स्कूल पोलीपाथर के खिलाफ आई शिकायतों पर सुनवाई हुई। सभी को जवाब देने और व्यवस्था सुधारने की हिदायत दी गई। साथ ही तैयार होने वाले प्रतिवेदन के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।
Private school's pizza party
Private school’s pizza party
7 करोड़ की फीस, मांगी ऑडिट रिपोर्ट

फीस के नाम पर किस तरह करोड़ों के वारे-न्यारे हो रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लिटिल वर्ल्ड स्कूल द्वारा कोविड की आड़ में सौ फीसदी फीस वृद्धि कर सात करोड़ रुपए वसूले गए। सत्य प्रकाश पब्लिक स्कूल पोलीपाथर के अंधाधुंध फीस बढ़ाने के खेल का भी खुलासा हुआ। कलेक्टर सक्सेना के सामने पेश किए गए दस्तावेज से पता चला कि वर्ष 2018-19 में 34 फीसदी तक फीस की वृद्धि कर साढ़े तीन करोड़ रुपए फीस के रूप में वसूले गए। कलेक्टर ने स्कूल प्रबंधन से दस्तावेज ऑडिट रिपोर्ट आदि तलब करवाने के निर्देश दिए।
संचालकों को नहीं पता आइएसबीएन क्या है
क्राइस्ट चर्च स्कूल प्रबंधन से जब आइएसबीएन नंबर के बारे में कलेक्टर ने सवाल किया तो आए लोग बगलें झांकने लगे। कलेक्टर ने आइएसबीएन के बारे में जानकारी दी और फर्जी बुकों के बारे में बताया। नसीहत दी कि यदि इस तरह का कृत्य किया गया तो धारा 468 के तहत 7 साल की सजा धोखाधड़ी जैसा मामला भी कायम किया जा सकता है। स्कूल प्रबंधन से पहुंचे क्षितिज जैकेब, एमएल साठे, एकता पीटर्स आदि को कलेक्टर ने नसीहत दी, पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए कहा। ज्ञानगंगा आर्केड स्कूल प्रबंधन से आए अभिलाष केशरवानी, मनु से तमाम गड़बडियो को लेकर कलेक्टर ने जमकर फटकार लगाई और सभी दस्तावेज तलब करने निर्देश दिए।
25 फीसदी की वृद्धि
क्राइस्ट चर्च स्कूल सालीवाड़ा और उसकी ब्रांच के खिलाफ 13 अभिभावकों ने शिकायत की। उन्होंने कहा कि स्कूल द्वारा 20 से 25 फीसदी की वृद्धि की गई है। नर्सरी कक्षा में बच्चों को केवल कप्यूटर दिखाने के नाम पर हर माह 200 रुपए वसूले जा रहे हैं। फीस वृद्धि को लेकर अभिभावकों से बिना पूछे मैनेजमेंट खुद निर्णय ले लेता है।
जबलपुर फ्लाईओवर
सामने आई नाराजगी
●अभिभावक कमल जैन ने कहा कि ज्ञान गंगा आर्केड स्कूल में उनका बच्चा 9 वीं कक्षा में पढ़ता है। स्कूल द्वारा फीस वसूली के लिए बच्चे के आई कार्ड के साथ-साथ मां-बाप का भी आईकार्ड जबरिया बनवाया जा रहा है। कार्ड के नाम पर 450 रुपए लिए जा रहे हैं। 9वीं में 10 से 12 किताबें लगाई गई है। हर बुक के चार-चार वाल्यूम होने के कारण 40 से 50 किताबों की कीमत 12 हजार है।
●अभिभावक संदीप सिंह ने कहा कि उनके दो बच्चे पढ़ते हैं। एडमिशन के वक्त पांच साल तक कोई भी फीस नहीं बढाने की बात कही लेकिन फीस बढ़ा दी गई। उनसे 65 हजार रुपए मांगे जा रहे हैं। यूनिफार्म के 12 हजार रुपए लिए जा रहे हैं। टीसी भी नहीं दी जा रही।

Hindi News/ Jabalpur / Private School की पिज्जा पार्टी, बच्चों से दो-दो हजार की वसूली, पेरेंट्स के आईकार्ड बनाने की ₹450 फीस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो