scriptMother’s Day 2024 : माँ से ज्यादा, एक योद्धा: Chronic Illness से जूझ रहीं माँओं की खामोश मुश्किलें | Mothers Day 2024 Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood | Patrika News
स्वास्थ्य

Mother’s Day 2024 : माँ से ज्यादा, एक योद्धा: Chronic Illness से जूझ रहीं माँओं की खामोश मुश्किलें

Mother’s Day 2024 : यह बीमारी (Chronic illness) ऐसी होती है जो जल्दी ठीक नहीं होती और हर रोज़ इससे जुड़ी परेशानियाँ रहती हैं. ऐसे में माँ बनना और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना, दोनों को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है.

जयपुरMay 10, 2024 / 12:52 pm

Manoj Kumar

Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood

Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood

Mother’s Day 2024 : हर माँ यही चाहती है कि वो अपने बच्चों को ढेर सारा प्यार दे, उनकी हर जरूरत पूरी करे और उनके साथ खूब खेले. लेकिन, कई माँओं को एक अनकही जद्दोजहद का सामना करना पड़ता है – दीर्घकालिक बीमारी (Chronic illness) .
यह बीमारी (Chronic illness) ऐसी होती है जो जल्दी ठीक नहीं होती और हर रोज़ इससे जुड़ी परेशानियाँ रहती हैं. ऐसे में माँ बनना और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना, दोनों को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है.
आइए, इस लेख में हम उन चुनौतियों, सहायता प्रणालियों और माँओं के अधिकारों के बारे में जानें:

स्वास्थ्य और मातृत्व को संभालना Managing health and motherhood

Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood
Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood
दीर्घकालिक बीमारी (Chronic illness) होने पर माँ बनना ज़रूर मुश्किल हो सकता है. थकान, दर्द, और दवाइयां – ये सब मातृत्व के शुरुआती दौर को और भी कठिन बना सकते हैं. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना और साथ ही बच्चे की ज़रूरतों को पूरा करना ज़रूरी होता है.
थकान : दीर्घकालिक बीमारी (Chronic illness) अक्सर थकान का कारण बनती है. ऐसे में बच्चों की देखभाल करना और घर के काम करना मुश्किल हो सकता है.
दर्द : कई बीमारियों में लगातार दर्द रहता है. इससे माँ को बच्चों के साथ खेलने में या उनकी देखभाल करने में परेशानी हो सकती है.
अस्पताल के चक्कर : इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ सकता है. इससे माँ का बच्चों के साथ बिताने का समय कम हो जाता है.
मानसिक परेशानी : बीमारी का असर मानसिक सेहत पर भी पड़ सकता है. माँ को चिंता या तनाव हो सकता है जिससे उनके मातृत्व को भी असर पहुँच सकता है.

सहायता प्रणाली

परिवार का सहयोग : परिवार का साथ बहुत जरूरी है. पति, सास-ससुर या अन्य परिजन बच्चों की देखभाल और घर के कामों में मदद कर सकते हैं.
दोस्तों का साथ : दोस्त माँ को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं. आप अपनी परेशानी उनसे शेयर कर सकती हैं और उनसे मदद मांग सकती हैं.
सहायता समूह : आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सहायता समूह हैं जो दीर्घकालिक बीमारी से जूझ रहीं माँओं को जोड़ते हैं. इससे आप उनसे सीख सकती हैं और उन्हें अपना अनुभव बता सकती हैं.
Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood
Chronic Illness and the Unspoken Struggle of Motherhood

स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुँच

उपचार की सुलभता : हर माँ को यह अधिकार है कि उसे वहन करने लायक इलाज मिले. सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधाओं का लाभ उठाएं.
काम पर छुट्टी : कई कंपनियाँ दीर्घकालिक बीमारी से जूझ रहे कर्मचारियों को छुट्टी देती हैं. अपने ऑफिस की नीतियों के बारे में जानकारी लें.
अपनी देखभाल : अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. डॉक्टर की सलाह मानें, दवाइयां समय पर लें और आराम करें.
दीर्घकालिक बीमारी (Chronic illness) के साथ माँ बनना आसान नहीं है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. सही सहयोग और सकारात्मक सोच के साथ आप एक बेहतरीन माँ और एक मजबूत इंसान बन सकती हैं.

Hindi News/ Health / Mother’s Day 2024 : माँ से ज्यादा, एक योद्धा: Chronic Illness से जूझ रहीं माँओं की खामोश मुश्किलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो