scriptGood News: जलने के घाव भरने में तेजी लाएगी विटामिन सी वाली अत्याधुनिक पट्टी | Good news: New Biodegradable Bandage with Vitamin C Speeds Up Burn Healing | Patrika News
स्वास्थ्य

Good News: जलने के घाव भरने में तेजी लाएगी विटामिन सी वाली अत्याधुनिक पट्टी

इतालवी वैज्ञानिकों ने जलने के घाव को भरने में तेजी लाने वाली एक नई पट्टी विकसित की है। यह पट्टी प्राकृतिक रूप से नष्ट हो सकने वाली सामग्री से बनी है और इसमें विटामिन सी भी है।

जयपुरMay 05, 2024 / 04:38 pm

Manoj Kumar

Italian Scientists Develop Revolutionary Burn Bandage

Italian Scientists Develop Revolutionary Burn Bandage

Vitamin C Bandage Heals Burns Faster : इतालवी वैज्ञानिकों ने जलने के घाव को भरने में तेजी लाने वाली एक नई पट्टी विकसित की है। यह पट्टी प्राकृतिक रूप से नष्ट हो सकने वाली सामग्री से बनी है और इसमें विटामिन सी (Vitamin C) भी है।
इस पट्टी को इटली के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के वैज्ञानिकों ने बनाया है। इस पट्टी में मक्के से मिलने वाला प्रोटीन ज़ीन, कई फलों के छिलके में पाए जाने वाली चीनी पेक्टिन और सोयाबीन के लेसितिण शामिल हैं।

यह नई पट्टी घाव को तेजी से भरने में मदद करेगी

जब हम जलते हैं तो शरीर घाव को भरने के लिए सूजन पैदा करता है। लेकिन ज्यादा सूजन से घाव भरने में देरी हो सकती है। यह नई पट्टी सूजन को कम करके और शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को खत्म करके घाव को तेजी से भरने में मदद करती है।
यह भी पढ़ें – स्किन जलने पर बर्फ मलने या टूथपेस्ट लगाने की गलती न करें! विशेषज्ञ बता रहे हैं सही इलाज

अथानासिया अथानसियो IIT की स्मार्ट मैटेरियल्स यूनिट की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर हैं। उनका कहना है कि “यह स्मार्ट मटेरियल्स की सिर्फ एक शुरुआत है। हम ऐसी और भी चीजें बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो न सिर्फ जले हुए घाव भरने में मदद करें बल्कि और तरह के घाव और बीमारियों के इलाज में भी तेजी लाए।”
खास बात यह है कि यह पट्टी कुछ ही दिनों में प्राकृतिक रूप से नष्ट हो जाती है। इसलिए यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित है।

Hindi News/ Health / Good News: जलने के घाव भरने में तेजी लाएगी विटामिन सी वाली अत्याधुनिक पट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो