scriptदही या छाछ: सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है? | Patrika News
स्वास्थ्य

दही या छाछ: सेहत के लिए क्या ज्यादा फायदेमंद है?

8 Photos
2 weeks ago
1/8
दही और छाछ, दोनों ही हमारे खाने का पारंपरिक हिस्सा हैं. इन दोनों को ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि इनमें से कौन ज्यादा फायदेमंद है? आइए, दही और छाछ के पोषण तत्वों और फायदों को समझते हैं, ताकि आप अपनी डाइट के हिसाब से चुनाव कर सकें.
2/8
कैलोरीज: छाछ में दही के मुकाबले काफी कम कैलोरीज होती हैं. 100 ग्राम दही में लगभग 98 कैलोरीज होती हैं, जबकि 100 ग्राम छाछ में करीब 40 कैलोरीज होती हैं. इसलिए, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो छाछ बेहतर विकल्प है.
3/8
प्रोटीन: दही में छाछ के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है. प्रोटीन मांसपेशियों को बनाने और मरम्मत करने में मदद करता है.
4/8
बैक्टीरिया: दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.
5/8
कैल्शियम और विटामिन: दोनों ही कैल्शियम और कई जरूरी विटामिनों का अच्छा स्रोत हैं. दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन B12, B5, B2 और पोटेशियम ज्यादा होता है, जबकि छाछ में विटामिन B12, जिंक, राइबोफ्लेविन और प्रोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है.
6/8
पाचन संबंधी समस्या: अगर आपको अपच की समस्या रहती है, तो दही खाना फायदेमंद होता है. दही में मौजूद बैक्टीरिया पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं.
7/8
वजन कम करना: कम कैलोरी वाली छाछ वजन कम करने में मदद करती है.
8/8
गर्मियों में: छाछ को ठंडा पीया जाता है, जो गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है.
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.