scriptमहाराष्ट्र में है 5 ज्योतिर्लिंग, एक जगह खुद रावण ने की थी पूजा, जानिए सबकुछ | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र में है 5 ज्योतिर्लिंग, एक जगह खुद रावण ने की थी पूजा, जानिए सबकुछ

6 Photos
2 months ago
1/6

Mahashivratri Special: देशभर के करोड़ों महादेव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का दिन सबसे महत्वपूर्ण होता है। इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। इस अवसर पर भगवान शिव के विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालु दर्शन करने जाते हैं। भारत में 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंग मंदिर हैं, जिनमें से पांच महाराष्ट्र में हैं। महाशिवरात्रि के दिन सभी ज्योतिर्लिंग मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Bhimashankar Jyotirling)

महाराष्ट्र के पुणे शहर से 100 किमी दूर भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग स्थित है। इसे भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक अहम ज्योतिर्लिंग माना जाता है। यह भव्य मंदिर सह्याद्रि पहाड़ियों में लगभग 3,250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह भीमाशंकर वन्यजीव अभयारण्य के करीब होने की वजह से ट्रेकर्स का पसंदीदा स्थान है। भीमाशंकर मंदिर खुलने का समय सुबह 4.30 बजे और बंद होने का समय रात 9.30 बजे है। यह भी पढ़े-

2/6


त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Trimbakeshwar Jyotirling)

त्र्यंबकेश्वर मंदिर में तीनों देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और महेश की छोटे-छोटे लिंगों में पूजा की जाती है। नासिक से करीब 28 किमी दूर त्र्यंबक में ब्रह्मगिरि पहाड़ी पर यह मंदिर स्थित है। त्र्यंबकेश्वर मंदिर के खुलने का समय सुबह 5.30 बजे और बंद होने का समय रात 9 बजे है।

3/6


घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Grishneshwar Jyotirling)

घृष्णेश्वर मंदिर महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है। यह मंदिर यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल है। घृष्णेश्वर मंदिर के गर्भगृह के अंदर प्रवेश करने के लिए पुरुषों को अपने ऊपरी कपड़े उतारने पड़ते हैं। यह एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहां भक्त अपने हाथों से शिवलिंग को छू सकते हैं। घृष्णेश्वर मंदिर के खुलने का समय सुबह 5.30 बजे है, जबकि बंद होने का समय रात 9.30 बजे है।

4/6


औंढा नागनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर (Aundha Nagnath Jyotirling)

महादेव का औंढा नागनाथ मंदिर महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में स्थित है। जहां नागनाथ की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में पूजा करने से भक्त हर तरह के विष से अपनी रक्षा कर सकता है। औंढा नागनाथ मंदिर खुलने का समय सुबह 4 बजे और बंद होने का समय रात 9 बजे है।

5/6


परली वैजनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर (Parli Vaijnath Jyotirling)

परली वैजनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर महाराष्ट्र के बीड जिले के परली में स्थित है। यह मंदिर विशेष रूप से भोलेनाथ के भक्तों के लिए एक तीर्थ स्थल माना जाता है। कहा जाता है कि रावण ने इसी स्थान पर भगवान शिव की पूजा की थी। परली वैजनाथ मंदिर खुलने का समय सुबह 5 बजे और बंद होने का समय रात 9 बजे है।

6/6
loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.