scriptबीना से कटनी के बीच ट्रेन से सफर कर रहे हैं, इसे जरूर पढ़ें | Damoh to katni bina train live status from 10 may to 20 may 2024 | Patrika News
दमोह

बीना से कटनी के बीच ट्रेन से सफर कर रहे हैं, इसे जरूर पढ़ें

10 मई से बीना-कटनी रेलवे लाइन के दमोह, सागर रेलवे स्टेशन पर ये ट्रेनें नहीं रुकेगी। पश्चिम मध्य रेल ने दमोह-भोपाल राज्यरानी एक्सप्रेस, विध्यांचल एक्सप्रेस, कटनी-बीना मेमू ट्रेन, बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, दमोह-बीना-ग्वालियर पैसेंजर को 10 दिन के लिए बंद किया।

दमोहMay 03, 2024 / 07:37 pm

Samved Jain

Damoh to bina katni train

Damoh to bina katni train

दमोह. दमोह-बीना रेलवे मार्ग पर असलाना रेलवे स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग के कार्य के चलते एक बार फिर पमरे ने कटनी-बीना रेल लाइन की पांच प्रमुख ट्रेनों को 10-10 दिन तक के लिए 10 मई से अस्थाई रूप से बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। अभी भी कुछ टे्रनें एनआई के चलते बंद चल रही हैं। बीते कुछ महीनों से लगातार एनआई के चलते इस मार्ग की प्रमुख ट्रेनें इसी तरह बार-बार बंद की जा रही हैं, जिससे इस रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को खासी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।
खास बात यह है कि एनआई के चलते प्रमुख यात्री ट्रेनों को तो बंद कर दिया जाता है, लेकिन मालगाडिय़ों की संख्या में इन दिनों कमी नहीं देखी जाती हैं। ऐसे में लोग रेलवे की इस व्यवस्था का लगातार विरोध कर रहे हैं।
पमरे के कटनी-बीना रेलखंड के असलाना स्टेशन पर तीसरी रेल लाइन पर नॉन इंटरलॉकिंग कार्य किए जाने के कारण कुछ यात्री गाडियों को निरस्त किया गया है। जिसमें 01885 बीना-दमोह पैसेजर 10 से 20 मई तक, वापसी में यह ट्रेन 11 से 21 मई तक निरस्त रहेगी। 06603 बीना कटनी मुडवारा मेमू ट्रेन दोनों तरफ से 10 से 20 मई तक निरस्त रहेगी। 11272 भोपाल-इटारसी विंध्याचल एक्सप्रेस भी दोनों तरफ से 10 से 20 मई तक निरस्त रहेगी।
22161 भोपाल-दमोह राज्यरानी एक्सप्रेस दोनों तरफ से 10 से 21 मई तक निरस्त रहेगी। इसी तरह 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस 9 से 19 मई और दूसरी तरफ से 11 से 21 मई तक निरस्त रहेगी। बता दें कि कटनी-बीना रेल लाइन की ये पांचों ट्रेन सबसे प्रमुख ट्रेनें हैं। जिनका उपयोग सबसे ज्यादा इन रूट के यात्री करते हैं। इन्हीं ट्रेनों के बंद होने से रेल यातयात में काफी फर्क पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: बसों का रूट बदला, बाजार में लोगों ने ली राहत की सांस

दमोह. दमोह के इतिहास में पहली मुख्य बाजार और रहवासी क्षेत्रों से निकलने वाली बसों का रूटमैप बदलने की कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा की गई है। एक महीने पहले नया रूट मैप बनाया गया है, जिस पर २ मई से अमल शुरू किया गया है। गुरुवार से सभी बसें अपने नए रूट से ही गंतव्य के लिए रवाना हुईं। जिससे बाजार क्षेत्र में लोगों ने राहत की सांस ली। साथ ही प्रशासन और पत्रिका का आभार माना। गुरुवार को सुबह से नए रूटमैप पर बस संचालकों ने बसों का संचालन किया। इधर, यातायात पुलिस ने भी अलग-अलग पॉइंट पर पुलिस व्यवस्था लगा रखी थी। जिससे कि कोई भी बस गलती से भी पुराने रूट पर न पहुंच जाएं। जो बसें पुराने रूट की तरफ आई, उन्हें नया रूट बताकर फारवर्ड किया गया। साथ ही आगे से ध्यान रखने की नसीहत दी गई। इस दौरान अधिकांश बसें अपने नए रूट से ही रवाना हुई, जो एक अच्छी पहल रही।

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी होगी यातायात थाना प्रभारी दलबीर सिंह मार्को ने बताया कि नया रूटमैप लागू होते ही अब बस स्टैंड से किल्लाई नाका रोड को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। जितनी जगह पर दुकानों का सामान पसरा है, उसे हटाया जाएगा। साथ ही नहीं हटाने पर जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही प्रशासनिक अमले के साथ यह कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर सुधीर कोचर ने भी बसों की नई व्यवस्था का जायजा लिया।
– लोगों ने माना पत्रिका, प्रशासन का आभार –

शहर का स्टेशन चौराहा सबसे बड़ा एक्सीडेंटल पॉइंट बनता जा रहा था। जहां बसों की धमाचौकड़ी के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही थीं। पत्रिका की पहल पर प्रशासन द्वारा सख्त निर्णय लिया गया है, जो सराहनीय है। -डॉ. नवीन दुबे, डेनटिस्ट

Home / Damoh / बीना से कटनी के बीच ट्रेन से सफर कर रहे हैं, इसे जरूर पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो