scriptIPL 2024: कौन है स्वप्निल सिंह? जिसके टीम में शामिल होते ही जीत की पटरी पर लौट आई RCB | who is swapnil singh indian cricketer help rcb to back on winning track royal challengers bengaluru | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: कौन है स्वप्निल सिंह? जिसके टीम में शामिल होते ही जीत की पटरी पर लौट आई RCB

15 साल की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट में डेब्यू करने वाले स्वप्निल सिंह ने आरसीबी के लिए दो मैच खेले हैं और दोनों में टीम को जीत दिलाई है।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 07:37 pm

Vivek Kumar Singh

Swapnil Singh Profile
Who is Swapnil Singh: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ से बाहर होने के कगार पर खड़ी है। एक मैच हारते ही टीम प्लेऑफ में आधिकारिक तौर पर बाहर हो जाएगी। लगातार 6 मैच हारने के बाद जब 25 अप्रैल को बेंगलुरु की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैदान पर उतरी तो उन्होंने स्वप्निल सिंह को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान पर उतारा। उन्होंने बल्लेबाजों की दौरान 6 गेंदों में 12 रन बनाए तो गेंदबाजी के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के दो सबसे खतरनाक बल्लेबाजों को आउट किया।

RCB को मिली लगातार दूसरी जीत

स्वप्निल के ऑलराउंड खेल की बदौलत बेंगलुरु ने यह मैच 35 रन से जीत लिया और अपने प्लऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा। इसके बाद गुजरात टाइटंस के खिलाफ स्वप्निल को प्लेइंग 11 में जगह मिली और उन्होंने सिर्फ एक ओवर ही फेंका। इस मैच में भी बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस को आसानी से हरा दिया। यह बेंगलुरु की लगातार दूसरी जीत है।

2016 में पंजाब किंग्स की ओर से खेला पहला IPL

स्वप्निल सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी कि स्वप्निल ने साल 2016 में ही आईपीएल डेब्यू कर लिया था लेकिन अब तक वह सिर्फ 8 मैच खेल पाए हैं। साल 2016 में पंजाब किंग्स ने उन्हें सिर्फ 2 मैचों में खेलने का मौका दिया, जहां वह प्रभावित नहीं कर पाए। इसके बाद वह 2023 सीजन में लखनऊ सुपरजायंट्स के साथ जुड़े लेकिन यहां भी वह अपनी छाप नहीं छोड़ पाए।

IPL 2008 में मुंबई इंडियंस का रहे सदस्य

2024 आईपीएल से पहले बेंगलुरु ने स्वप्निल को अपने दल का हिस्सा बनाया और सीजन के अपने 9वें मुकाबले में उन्हें खेलने का मौका दिया। स्वप्निल का क्रिकेटिंग करियर काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहा है। जब वह सिर्फ 15 साल के थे, तब उन्होंने बड़ौदा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। साल 2007 में उन्होंने T20 और 2008 में लिस्ट A में डेब्यू किया। 2008 में अंडर 19 विश्व कप टीम के लिए दावेदारी पेश की थी लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला। आईपीएल के पहले सीजन में वह मुंबई इंडियंस की दल में शामिल हुए लेकिन एक भी मैच नहीं खेल पाए।

Home / Sports / Cricket News / IPL 2024: कौन है स्वप्निल सिंह? जिसके टीम में शामिल होते ही जीत की पटरी पर लौट आई RCB

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो