scriptराजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ टॉप पर, फिर क्यों नहीं मिला प्लेऑफ का टिकट? जानें पूरा गणित | rajasthan royals on top with 16 points still why did they not get the playoff ticket know the reason | Patrika News
क्रिकेट

राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ टॉप पर, फिर क्यों नहीं मिला प्लेऑफ का टिकट? जानें पूरा गणित

आईपीएल में अब तक देखा गया है कि पॉइंट्स टेबल में 16 अंक अर्जित करने वाली टीम प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाती है, लेकिन इस बार राजस्‍थान रॉयल्‍स के 16 अंक होने के बावजूद प्लेऑफ का टिकट क्यों नहीं मिला है? आइये आपको बताते इसके पीछे का गणित क्‍या है?

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 01:54 pm

lokesh verma

आईपीएल में अब तक देखा गया है कि पॉइंट्स टेबल में 16 अंक अर्जित करने वाली टीम प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाती है। आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात टाइटंस को हराकर 16 अंक हासिल कर लिए हैं और वह अब भी पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। राजस्‍थान की टीम ने अब तक कुल 9 मैच खेले हैं और सिर्फ एक मुकाबला ही हारा है। वहीं, अभी तक अन्य कोई भी टीम 10 से अधिक अंक नहीं जुटा सकी है। जबकि राजस्थान 16 अंक तक पहुंच गई है। ऐसे में सभी के मन में ये सवाल उठ रहा है कि राजस्थान रॉयल्स को अभी तक को आईपीएल के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ में एंट्री क्‍यों नहीं दी गई है?

16 अंक हासिल करने वाली टीम पहुंच जाती है प्लेऑफ में 

आईपीएल में अमूमन 16 अंक हासिल करने वाली टीम प्लेऑफ में पहुंच जाती है, लेकिन ऑफिशियली राजस्थान रॉयल्स को क्वॉलीफाइंग टैग नहीं दिया गया है। आईपीएल के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि 16 अंक हासिल करने वाली टीम प्लेऑफ के लिए क्वॉलीफाई न कर सकी हो। फिर इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ का टिकट क्‍यों नहीं दिया गया है? आइये आपको भी बताते हैं, इसके पीछे का गणित क्‍या है?

इस वजह से नहीं मिला प्‍लेऑफ का टिकट

राजस्थान रॉयल्स 16 अंक के साथ आईपीएल 2024 की पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। अब यहां से सिर्फ आरसीबी को छोड़कर शेष सभी टीम 16-16 अंकों तक पहुंच सकती हैं। हालांकि, ये असंभव है कि सभी टीम 16-16 अंक तक पहुंच सकें। लेकिन, गणित के अनुसार ये संभव है। इसलिए राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ का टिकट नहीं दिया गया है। अगर ऐसी स्थिति बनी तो नेट रन रेट से निर्णय लिया जाएगा।

पांच में से एक मैच जीतते ही मिलेगा क्‍वालीफाई करने का टैग

आईपीएल 2024 के प्‍लेऑफ्स में सिर्फ चार टीमें ही पहुंच सकती हैं। मान लीजिये कि पॉइंट्स टेबल में 6 टीम के 16-16 अंक हो जाते हैं तो सभी टीम तो प्लेऑफ में नहीं जा सकती हैं। ऐसे में बेहतर रन रेट वाली चार टीमों को प्‍लेऑफ में एंट्री मिलेगी। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो अब उसके पांच मैच शेष बचे हैं, अगर वह एक मैच भी जीत जाएगी तो वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

Home / Sports / Cricket News / राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ टॉप पर, फिर क्यों नहीं मिला प्लेऑफ का टिकट? जानें पूरा गणित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो