scriptसाउथ चाइना सी में घुसा अमरीका का युद्धपोत, चीन ने दी चेतावनी | china alert to us for navy operation in south china sea | Patrika News
चाईनीज़

साउथ चाइना सी में घुसा अमरीका का युद्धपोत, चीन ने दी चेतावनी

चीन के नए रक्षा मंत्री ने कहा कि अमरीका की इस हरकत की वजह से उनके देश की संप्रभुता और सुरक्षा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है।

Mar 23, 2018 / 09:45 pm

Mazkoor

navy operation

बीजिंग : हमेशा से साउथ चीन सी पर चीन अपना दावा जताता रहा है। उसी इलाके में अमरीका के एक युद्धपोत यूएसएस मस्टिन के घुस जाने से अमरीका और चीन के बीच तनातनी की स्थिति बन गई है। इस वजह से चीन अमरीका पर भड़क गया है और उसने अमरीका पर उनके संप्रभुता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।

चीन के रक्षा मंत्री ने जताया ऐतराज
अमरीका की इस हरकत पर चीन के नए रक्षा मंत्री ने तल्ख प्रतिक्रिया जताते हुए शुक्रवार को कहा कि अमरीका का युद्धपोत चीन के अधिकार क्षेत्र वाले इलाके साउथ चाइना सी में प्रवेश कर गया है। इस वजह से उनके देश की संप्रभुता और सुरक्षा को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है। अमरीका के इस भड़काऊ कदम का चीनी सेना अपनी पूरी क्षमता से जवाब देगी। अमरीका यह कदम उठा कर चीन की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बन रहा है और चीन यह हरगिज बर्दाश्‍त नहीं करेगा। रक्षामंत्री के इस बयान को चीनी सेना की तरफ से जारी किया गया है।

साउथ चाइना सी के बड़े हिस्‍से पर चीन अपना दावा जताता रहा है
अमरीका इस क्षेत्र में यूएस नेवी फ्रीडम ऑफ नेवीगेशन के तहत कई बार ऑपरेशन करता रहा है, लेकिन इस बार उसका युद्धपोत चीन के दावे वाले इलाके साउथ चाइना सी में उसके घुस गया है। हालांकि अमरीका का कहना है कि उसका युद्धपोत यूएसएस मस्टिन फिलीपींस के दावे वाले नजदीकी द्वीप के निकट पहुंचा है। लेकिन चीन साउथ चाइना सी के इस हिस्‍से पर लंबे समय से अपना दावा जताता रहा है।

फिलीपींस मीडिया का मानना है कि चीन इस क्षेत्र में अपना विस्‍तार कर रहा है
फिलीपींस की एक वेबसाइट ने पिछले महीने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया था कि चीन लगातार साउथ चाइना सी के इलाके में अपना विस्तार कर रहा है। पिछले 6 महीनों में चीन ने साउथ चाइना सी के 7 द्वीपों को मिलिट्री आइलैंड के रूप में बदल दिया है। वहीं, दक्षिण एशिया में चीन के बढ़ते प्रभुत्व को अमरीका बिल्कुल नहीं चाहता। इसलिए उसकी नजर इस क्षेत्र पर लगी रहती है।

Home / world / Chinese / साउथ चाइना सी में घुसा अमरीका का युद्धपोत, चीन ने दी चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो